नलवाड़ी मेले की तैयारियां जोरों पर

बिलासपुर। जिला बिलासपुर का राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला 17 मार्च से 23 मार्च तक ऐतिहासिक लुहणू मैदान में मनाया जाएगा। मेले की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। मेले की शुभ बेला पर जिला प्रशासन एक स्मारिका का भी प्रकाशन कर रहा है। इसमें जिला बिलासपुर से संबधित उत्कृष्ट, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से जुड़े लेखों को शामिल किया जाएगा।
स्मारिका प्रकाशन उपसमिति के समन्वयक एवं सहायक आयुक्त बिलासपुर मीनू राम धीमान की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि इस बार मेला स्मारिका कोे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए उसके बाहर के पृष्ठ को एक अलग तरह का लुक दिया जाएगा। बैठक में मेले के लिए छपने वाले निमंत्रण पत्रों के बारे में भी विचार-विमर्श किया गया। इस कार्य को आठ मार्च तक अंतिम रूप देने का भी निर्णय लिया गया। सहायक आयुक्त ने बताया कि स्मारिका में जिला बिलासपुर के प्रसिद्ध लेखकों के लेखों को अधिमान दिया जाएगा। स्मारिका में ऐसे लेखों को शामिल किया जाएगा जिनमें जिला की संस्कृति और नलवाड़ी मेले की ऐतिहासिकता का समावेश हो। इसके लिए जिला भाषा अधिकारी, बिलासपुर द्वारा जिला के प्रसिद्ध लेखकों तथा साहित्यकारों को पत्र द्वारा सूचित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि आमंत्रित किए गए लेख फोटोग्राफ सहित जिला भाषा अधिकारी, बिलासपुर के कार्यालय में 6 मार्च तक पहुंच जाने चाहिए। छह मार्च के बाद प्राप्त होने वाले लेखों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। इसी प्रकार स्मारिका के बाह् पृष्ठ के लिए भी जिला के चित्रकारों से चित्र आमंत्रित किए जा रहे हैं। जो कि जिला भाषा अधिकारी, बिलासपुर के कार्यालय में 6 मार्च तक पहुंच जाने चाहिए। बैठक में प्रोवेशनर अधिकारी विवेक भाटिया, जिला भाषा अधिकारी अनीता शर्मा, कुलदीप चंद चंदेल, सहायक लोक संपर्क अधिकारी आईडी राणा सहित अन्य मौजूद रहे।

Related posts