धर्म के बंधन में बंधो तुम, हम बांधेंगे स्नेह का बंधन, इस गंगा-जमुनी तहजीब की हर कोई दे रहा मिसाल

धर्म के बंधन में बंधो तुम, हम बांधेंगे स्नेह का बंधन, इस गंगा-जमुनी तहजीब की हर कोई दे रहा मिसाल

हरिद्वार

राखी का पर्व केवल एक धागे का त्योहार नहीं। यही धागा भाई बहन के स्नेह को मजबूत करता है। भाई बहन के प्रेम के इस त्योहार पर धर्मनगरी हरिद्वार में गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल भी देखने को मिलती है। ऐसी मिसाल कि जो धर्म के बंधनों को तोड़कर इंसानियत के रिश्ते को मजबूत करते हैं। राखी के त्योहार के दिन यहां मुस्लिम बहन हिंदू भाई को राखी बांधती और मुस्लिम भाई हिंदू बहन से राखी बंधवाता है। 

धर्मगनरी में ऐसे लोग एक-दो नहीं कई हैं। मजहब के नाम पर खाई खोदने वालों के लिए ये लोग आंखें खोलने वाले हैं। धर्मनगरी में हिंदू-मुस्लिम के अनमोल रिश्ते की मिसाल देखने तो मिलती है। मुस्लिम भाई हर रक्षाबंधन पर अपनी हिंदू बहन से राखी बंधवाना नहीं भूलते हैं। साथ ही, रक्षा का वचन देकर भाईचारे को मजबूत करते हैं। यह लोग विधि विधान से इस पावन पर्व को मनाकर भाईचारे का संदेश भी दे रहे हैं।
कहने के नहीं, सच के भाई-बहन 
ज्वालापुर के रामनगर निवासी सोनम शर्मा का मोहल्ला कस्साबान निवासी फैजल से केवल कहने का नहीं, सच में भाई बहन का रिश्ता है। सोनम और फैजल एसएमजेएन कॉलेज में आठ साल पहले पढ़ाई करने के लिए पहुंचे थे।

उसके बाद से ही दोनों के बीच भाई-बहन का ऐसा घनिष्ठ रिश्ता बना कि दोनों ही इस त्योहार को मनाने के लिए आतुर रहते हैं। फैजल हर रक्षाबंधन पर सोनम का इंतजार करते हैं। 

इस दिन का रहता है बेसब्री से इंतजार
ज्वालापुर के मोहल्ला चौहनान निवासी मुस्तफा ख्वाजा मंडी में आढ़ती हैं। मुस्तफा रक्षाबंधन का बेसब्री से इंतजार करते हैं। उनको अपनी बहन शारदा नगर में रहने वाली मंजू माटा का हर रक्षाबंधन पर इंतजार रहता है। मंजू पिछले दस सालों से मुस्तफा को राखी बांधने आती हैं। उन्होंने बताया कि बहन के रिश्ते को पाकर मैं बहुत खुश हूं। 

महानगर में इन भाई बहन के रिश्तों की करीब आठ से दस साल पहले शुरूआत हुई थी, जो आज भी बदस्तूर कायम है। अनमोल रिश्ते में बंधने के बाद दोनों एक दूसरे के सुख और दुख को भी मिलकर निभाते हैं। एक फोन पर भाई हर फर्ज निभाने को तैयार रहते हैं तो दूसरी तरफ बहन भी पूरी शिद्दत के साथ रिश्तों को कायम रखे हैं। परिजन भी इनके रिश्ते से खुश नजर आते हैं। आज रक्षाबंधन का पर्व है। ऐसे में इन भाई बहनों में खासा उत्साह है। 

Related posts