धर्मपुर के कारोबारियों की उम्मीदों को लगे पंख

धर्मपुर (सोलन)। परवाणू-शिमला फोरलेन की जद में आ रहे धर्मपुर के कारोबारियों की उम्मीदों को पंख लग सकते हैं। फोरलेन निर्माण में कारोबार का जरिया छिन जाने की चिंता में डूबे कारोबारियों के लिए धर्मपुर पंचायत शॉपिंग कांप्लैक्स बनाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए धर्मपुर स्थित एमईएस यार्ड की जगह चिह्नित की गई है। नेशनल हाइवे के अधिकारियों की सहमति मिलने के बाद कांप्लैक्स बनने की उम्मीदें पुख्ता हो गई हैं।
इस संबंध में पंचायत और व्यापारियों ने नेशनल हाइवे अथॉरिटी के अधिकारियों से बातचीत की है। बताया जा रहा है कि हाइवे एमईएस यार्ड को अन्य स्थान पर शिफ्ट करके यह जमीन पंचायत को सौंपेगा। पंचायत इस पर एक चार मंजिला शापिंग कांप्लैक्स तैयार करेगी। इस शापिंग कांप्लैक्स में धर्मपुर के कारोबारियों को किराए पर दुकानें दी जाएगी। इस बारे में धर्मपुर पंचायत प्रधान और व्यापार मंडल प्रधान के बीच एक वार्ता हो चुकी है। जल्द ही इस विषय को उपायुक्त के समक्ष रखा जाएगा। प्राथमिकता के आधार पर कार्य को पूरा करने के लिए अनुमति मांगी जाएगी। विदित हो कि धर्मपुर में हाइवे से सटी दुकानें फोरलेन निर्माण के चलते टूट जाएंगी। इन कारोबारियों को नेशनल हाइवे की ओर से नोटिस भी जारी हो चुके हैं। दुकानें टूटती हैं तो इनकी रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो जाएगा। ऐसे में धर्मपुर में शॉपिंग कांप्लैक्स बनाने का फैसला इन कारोबारियों के लिए किसी बड़ी राहत से कम नहीं है।

150 कारोबारियों को मिलेगी राहत
यदि सब कुछ ठीक रहा तो धर्मपुर के करीब 150 कारोबारियों को राहत मिल पाएगी। मौजूदा समय में धर्मपुर में करीब 150 दुकानदार हाइवे के दायरे में आ रहे हैं। पंचायत की ओर से तैयार भवन में करीब 150 से अधिक दुकानें बनाने की योजना बनाई गई है। प्रभावित सभी दुकानदारों को इस कांप्लैक्स में दुकानें मिल पाएंगी। सबसे अहम बात यह कि यह जगह बस अड्डे के पास ही स्थित है। दूसरी जगह शिफ्ट होने के बाद भी शहर के नजदीक होने के चलते इनका कारोबार प्रभावित नहीं होगा।

कोट
पंचायत को मिलेगी यार्ड की जगह : प्रधान
शापिंग माल बनाने के बारे में उन्होंने परवाणू शिमला नेशनल हाइवे के प्रोजेक्ट डायरेक्टर से वार्ता की है। उन्होंने एमईएस यार्ड को पंचायत को सौंपने की हामी भर दी है। जैसे ही पंचायत को जमीन मिलेगी वह इस पर शॉपिंग माल तैयार कर देगा।
-महेश गुप्ता, पंचायत प्रधान धर्मपुर

उपायुक्त कर रहे प्राथमिकता से कार्य : एनएच
एमईएस यार्ड प्रदेश सरकार की भूमि पर है। जिला उपायुक्त सोलन इस पर प्राथमिकता से कार्य कर रहे हैं। कोशिश की जा रही है कि धर्मपुर में प्रभावित कारोबारियों को यहां पर एक शापिंग माल तैयार किया जाए।
-सतीश कौल, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएच

पंचायत कांप्लैक्स बनाने के लिए प्रयासरत है। यह व्यापारियों के लिए राहत की बात है। व्यापार मंडल भी इसमें सहयोग प्रदान कर रहा है। इस संबंध में एनएचए के अधिकारियों से वार्ता की गई है। जल्द उपायुक्त से मिलकर इस संबंध में चर्चा की जाएगी।
-नरेश अग्रवाल, प्रधान व्यापार मंडल

Related posts