दो दिन में ट्रैफिक को खुल जाएगी ढली टनल

शिमला। ढली की ऐतिहासिक टनल की मरम्मत का कार्य दो दिन में पूरा कर लोक निर्माण विभाग इससे ट्रैफिक के लिए खोल देगा। टनल में पेवर ब्लॉक्स बिछाने का कार्य पूरा करने के बाद अब टनल को दोनों ओर की सड़क से मिलान करने का कार्य पूरा किया जा रहा है। पेवर ब्लॉक्स बिछाने के साथ ही टनल में ऊपर से हो रही पानी की लीकेज को रोकने के लिए भी इंतजाम किया जा रहा है ताकि टनल में कम से कम लीकेज की समस्या हो। इस कार्य को लोनिवि अपने स्तर पर ही करवा रहा है। 12 लाख खर्च कर की जा रही टनल की मरम्मत के कार्य को लोनिवि ठेके पर करवा रहा है। अब काम अंतिम चरणों में है। उम्मीद है कि लोनिवि अगले दो दिन में काम को पूरा कर टनल को ट्रैफिक के लिए खोल देगा। टनल के कार्य के चलते 13 जनवरी से लेकर संजौली से ढली की ओर ट्रैफिक पूरी तरह से बंद है। कार्य पूरा करने को दो बार समय बढ़ाया जा चुका है।

क्या हैं पेवर ब्लॉक्स
टनल में वर्षों से की जा रही मेटलिंग के चलते टनल की ऊंचाई कम हो गई थी। रिसाव के चलते बार-बार टारिंग उखड़ने से टनल में गड्ढे पड़ जाते थे। इसका स्थाई समाधान करने के लिए ही लोनिवि ने पेवर ब्लॉक्स जो सिमेंट से बने होते हैं, को टनल में लगवाया गया है। इनकी जीवन सीमा 50 साल से अधिक होती है। इन्हें बिछाने के लिए टनल की खुदाई कर इसे लेवल किया गया। इसके बाद इसे ब्लॉक्स के साथ ही दोनों ओर की सड़क से जोड़ा गया।

रिसाव रोकने को किया जा रहा समाधान
विभाग टनल के रिसाव को रोकने को ड्रिल कर प्रेशर मशीन से सिमेंट के घोल को रिसाव वाली जगह पर डाल कर इसका समाधान करवा रहा है। लोनिवि के सहायक अभियंता अजय सोनी ने कहा कि अगले दो दिन में मरम्मत का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। टनल को ट्रैफिक के लिए खोल दिया जाएगा। ट्रायल के लिए टनल से रोलर भी ले जाया जा चुका है।

Related posts