देश में दूसरी लहर अब भी जारी, हिल स्टेशनों में उड़ रही हैं कोरोना नियमों की धज्जियां

देश में दूसरी लहर अब भी जारी, हिल स्टेशनों में उड़ रही हैं कोरोना नियमों की धज्जियां

नई दिल्ली
देश में कोराना को हराने के लिए राज्य से लेकर केंद्र सरकार अपने-अपने स्तर से हर संभव प्रयास कर रही है। संक्रमण पर काबू पाने के लिए नए दिशानिर्देश भी जारी किए जा रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय भी लोगों को कोरोना की दूसरी लहर के बारे में लगातार जानकारी दे रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि देश में दूसरी लहर  अभी खत्म नहीं हुई है  इसलिए कोरोना के नियमों का पालन करना जरूरी है।

उन्होंने ताजा आंकड़े पेश करते हुए कहा कि देश में कोरोना वायरस के 80 फीसदी नए मामले 90 जिलों से आ रहे हैं। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, असम, कर्नाटक में ज्यादा मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। हालांकि इस दौरान उन्होंने एक राहत की खबर भी दी। उन्होंने कहा कि देश में पिछले 9 दिन से लगातार 50,000 से कम मामले रिपोर्ट हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि देश में अभी भी कुछ राज्य ऐसे हैं, जहां पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है। अरुणाचल प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर, केरल, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम, ओडिशा, नागालैंड का नाम शामिल है। लव अग्रवाल ने कहा कि कुछ जिलों में अधिक संक्रमण देखा जाए तो हमें ये मानकर चलना पड़ेगा कि कुछ इलाकों में अभी भी दूसरी लहर जारी है।

हिल स्टेशनों में लोग कोरोना के नियमों का नहीं कर रहे पालन: स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि हिल स्टेशनों की यात्रा करने वाले लोग कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं कर रहे हैं। यदि प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया तो हम प्रतिबंधों में ढील को फिर से रद्द कर सकते हैं।

वहीं इस मामले पर चिंता व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने शिमला और मनाली में कोविड उचित व्यवहार का बड़े पैमाने पर उल्लंघन करने को लेकर हिमाचल प्रदेश सरकार को पत्र भी लिखा है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। साथ ही स्वास्थ्य सचिव ने देश के 73 जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर कोरोना के मामले तेजी बढ़ने की जानकारी दी है।

Related posts