देश के कई राज्य में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए पूरी रिपोर्ट

देश के कई राज्य में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए पूरी रिपोर्ट

देश के उत्तर पश्चिम में बुधवार से कई राज्यों में बारिश फिर शुरू हो गई है। हिमाचल प्रदेश में शिमला-कालका नेशनल हाईवे-5 का एक बड़ा हिस्सा भूस्खलन से गिर गया है और यातायात बंद हो गया है। वहीं, उत्तराखंड में अलकनंदा नदी में पुल का एक हिस्सा गिर जाने से नदी की तेज धार में एक मजदूर बह गया। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में भी कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश हुई। अगले चार दिन भी हिमाचल, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड समेत उत्तर पश्चिम भारत के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड), पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी व पूर्वी राजस्थान में तीन से छह अगस्त तक भारी बारिश होगी। इसके अलावा पूर्वी से लेकर पश्चिमी भारत, ओडिशा, पूर्वोत्तर के राज्यों, महाराष्ट्र, गोवा और कोंकड़ में भी कहीं भारी, तो कहीं अधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि बांग्लादेश तट से दूर पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी में गहरा दबाव का क्षेत्र बना है जिसके धीरे-धीरे झारखंड को पार कर पश्चिम और उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव में अगले चार दिन ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा किनारे वाले क्षेत्रों, बिहार, छत्तीसगढ़, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने मध्य प्रदेश में तीन अगस्त को भारी बारिश का रेड अलर्ट और उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। शेष राज्यों समेत हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र, असम, मेघालय अरुणाचल प्रदेश के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

ओडिशा में भारी बारिश, कई जिलों में बाढ़ के हालात
ओडिशा के अंगुल, बालासोर, भद्रक, ढेंकनाल, गजपति, जाजपुर, झारसुगुड़ा, क्योंझार, मयूरभंज समेत 12 जिलों में बुधवार को भीषण बारिश हुई, जिसके चलते बाढ़ के हालात बन गए। प्रशासन ने एहतियातन स्कूल बंद कर दिए। अगले चार दिन भी राज्य के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राज्य आपदा राहत आयुक्त ने प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों के साथ आपात बैठकर स्थिति की समीक्षा की और पीड़ितों को मदद पहुंचाने को कहा।

Related posts