दिल्ली की स्थिति चिंताजनक, लॉकडॉउन-2 में फिलहाल कोई छूट नहीं : केजरीवाल

नई दिल्ली

Corona Virus outbreak in Delhi NCR new positive cases and latest live updates
वैश्विक महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस का असर राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में भी पड़ रहा है। कई इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित कर सील किए जाने के बाद भी अब तक लोगों को इससे राहत नहीं मिल पाई है। अकेले दिल्ली में शनिवार को कुल 186 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राजधानी में अब कुल संक्रमितों की संख्या 1893 हो गई है। वहीं देर रात गुरुग्राम में एक मरीज की मौत हो गई। यहां पढ़ें दिल्ली एनसीआर में कोरोना वायरस से संबंधित सभी अपडेट्स-

भोंडसी जेल के वार्डन को हुआ कोरोना
गुरुग्राम के भोंडसी जेल के वार्डन को भिवानी स्थित घर से लौटने के बाद कोरोना संक्रमित पाया गया। भिवानी से लौटने के बाद ड्यूटी ज्वाइन करने से पहले हुए परीक्षण में वार्डन में संक्रमण की पुष्टि हुई। गुरुग्राम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जेल का कोई भी व्यक्ति उनके संपर्क में नहीं आया है।

सफदरजंग अस्पताल के दो डॉक्टर संक्रमित
दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के स्त्री रोग विभाग में कार्यरत दो डॉक्टरों में आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसी के साथ सफदरजंग अस्पताल में कुल संक्रमित डॉक्टरों की संख्या चार हो गई है।

186 संक्रमितों में से किसी में कोरोना के लक्षण नहीं
केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि शनिवार को पॉजिटिव पाए गए 186 मरीजों में से किसी में भी कोरोना संक्रमण के कोई लक्षण नहीं थे। उन्होंने कहा कि यह बहुत खतरनाक बात है कोरोना वायरस फैल चुका है। अब लोगों को पता नहीं चल रहा है कि उन्हें कोरोना वायरस हो गया है और ऐसे में उनसे कई लोगों को संक्रमण फैल रहा है।

लॉकडाउन की शर्तों में कोई छूट नहीं
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस वक्त कोरोना से सबसे कठिन लड़ाई दिल्ली लड़ रही है। विदेश से आने वाले सबसे ज्यादा लोग दिल्ली ही आए। मरकज में जो कुछ भी हुआ उसकी भी सबसे ज्यादा मार दिल्ली को ही झेलनी पड़ी। उन्होंने कहा कि दिल्ली की स्थिति को देखते हुए और विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार हमने यह निर्णय लिया है कि फिलहाल लॉकडाउन की शर्तों में किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। एक सप्ताह बाद एक बार फिर इसपर विचार किया जाएगा।

शनिवार को 736 टेस्ट हुए, 186 पॉजिटिव
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी शुरू हुई है। कल 736 टेस्ट की रिपोर्ट आई, जिनमें से 25 प्रतिशत यानी 186 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
दिल्ली पुलिस का सबसे बड़ा राहत अभियान
वर्ष 1948 में स्थापना के बाद से ऐसे संकट के दौर में पहली बार दिल्ली पुलिस द्वारा सबसे बड़ा राहत अभियान चलाया गया। शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीब और बेघरों को अब तक पांच मिलियन खाने के पैकेट उपलब्ध कराए जा चुके हैं। वहीं जरूरतमंद परिवारों के बीच अब तक 145 टन राशन का वितरण किया जा चुका है।

दिल्ली में एक सप्ताह में 42,000 रैपिड टेस्टिंग का लक्ष्य
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि राज्य में कुल 1893 सकारात्मक मामले हैं जिनमें शुक्रवार के 186 मामले शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हमें 42000 रैपिड टेस्टिंग किट मिली हैं, एलएनजेपी अस्पताल में ट्रायल रन किया जा रहा है। हमारा लक्ष्य एक सप्ताह में 42000 परीक्षण करना है।

कलावती अस्पताल के आठ स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित
दिल्ली के कलावती अस्पताल के दो डॉक्टरों और छह नर्सों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। अस्पताल प्रबंधन ने सभी 8 स्वास्थ्य कर्मचारियों को क्वारंटीन कर दिया है। उनके संपर्कों की जांच शुरू कर दी गई है। प्रबंधन फिलहाल अस्पताल को कंटेनमेंट जोन में तब्दील करने को लेकर विचार कर रहा है।

10 माह के बच्चे को कोरोना संक्रमण
दिल्ली के कलावती अस्पताल में रविवार को 10 माह के बच्चे और उसके पिता में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। बच्चे की मां की कोरोना जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि बच्चे को सांस की समस्या होने पर उसके पिता अस्पताल के इमरजेंसी वॉर्ड में लेकर आए थे।

निठारी की महिला ने प्रशासन से लगाई मदद की गुहार
निठारी की रहने वाली एक घरेलू सहायिका ने लॉकडाउन के बीच हो रही अपनी परेशानी साझा करते हुए बताया कि वह अन दिनों बहुत चिंतित है। उसकी 14 साल की बेटी को दिल की बीमारी है। उसे दवाओं की जरूरत है और दवा खरीदने के लिए पैसे खत्म हो गए हैं। पति रिक्शा चलाने का काम करते हैं। लॉकडाउन के कारण उनका काम भी ठप है। महिला ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है।

शास्त्री पार्क इलाके में सुरक्षा बल तैनात
दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके की गली संख्या चार के बी ब्लॉक को पूरी तरह सील कर दिया गया है। लोगों की आवाजाही और लॉकडाउन के पालन पर नजर रखने के लिए भारी सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

गुरुग्राम में कोरोना संक्रमित की मौत
गुरुग्राम जिला प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 50 वर्षीय व्यक्ति जिनमें शुक्रवार को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी, उनकी रात 12:00 बजे मौत हो गई।

केजरीवाल बोले- दिल्ली की स्थिति चिंताजनक, लॉकडॉउन-2 में फिलहाल कोई छूट नहीं
आजादपुर सब्जी मंडी में खरीदारी करने पहुंचे लोग
रोज की तरह रविवार सुबह भी दिल्लीवासी सब्जी और अन्य आवश्यक सामानों की खरीदारी के लिए आजादपुर सब्जी मंडी पहुंचे। मालूम हो कि लॉकडाउन के दौरान मंडी के खुलने व बंद होने का समय निर्धारित कर दिया गया है। लोग यहां सुबह 6:00 से 11:00 बजे तक और शाम दोपहर 02:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक खरीदारी करने आते हैं।

 

Related posts