दशकों पुरानी पाइपों से पेयजल सप्लाई

सोलन। सोलन शहर की सैकड़ों की आबादी को पानी पिलाने का जिम्मा नगर परिषद पर है। वहीं शहर में पानी की किल्लत भी नगर परिषद के कारण ही है। दशकों पहले बिछाई गई पानी की पाइपें जगह-जगह से टूट गई हैं। एक अनुमान के मुताबिक शहर में तीस से चालीस फीसदी पानी लीकेज में बर्बाद हो रहा है। ऐसे में लोगो को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। वहीं पानी के दूषित होने का खतरा भी मंडराने लगा है।
सोलन में पानी की पाइपों की लीकेज से रोजाना हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। दशको से बिछी पाइप लाईनों को बदलने के लिए नगर परिषद काफी समय से प्रयास कर रही है। प्रतिवर्ष बजट में इस मुद्दे को लेकर जिक्र होता है तथा बजट समाप्ति के उपरांत यह योजना ठंडे बस्ते में पड़कर रह जाती है।

70 से 80 लाख का खर्चा
इस वर्ष नगर परिषद ने बजट में नई पाईप लाईनों का बिछाने के लिए योजना तैयार की थी। पुरानी सभी पाइपों को बदल कर नई पाइपें बिछाने के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया था। इस समय शहर में मुख्य सप्लाई की पाइपें दो इंच से लेकर चार इंच मोटी हैं। जिन्हें बदला जाना है। इस पर लगभग 70 से 80 लाख रुपये का खर्चा आएगा।

जल्द ही कार्य होगा शुरू
नगर परिषद उपाध्यक्ष पवन गुप्ता ने कहा कि लीकेज पाइपों को शिकायत के आधार पर तुरंत ठीक कर दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त नगर परिषद नें नई पाइपें बिछाने के लिए मंजूरी भेज दी है तथा जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Related posts