तनाव का भारत में असर, अमेरिकी दूतावास ने जारी की चेतावनी, कर्मियों से कहा- सतर्क रहें

 नई दिल्ली
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर – फोटो : america US flag
इराक की राजधानी बगदाद में शुक्रवार और शनिवार को हुए अमेरिकी हमलों के बाद अमेरिका-ईरान के बीच जंग की सुगबुगाहट बढ़ती जा रही है। इसका असर भारत सहित दुनियाभर के कई हिस्सों में देखा जा रहा है। भारत स्थित अमेरिकी दूतावास ने इसे लेकर अपने कर्मियों को चेतावनी जारी की है।

अमेरिकी दूतावास ने कहा है कि मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है जिसके परिणामस्वरूप विदेशों में अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा में जोखिम हो सकता है। अमेरिकी दूतावास के कर्मियों को निर्देश दिया जाता है कि वे अपने आसपास के बारे में जागरूक रहें, विरोध प्रदर्शन से बचें और स्थानीय मीडिया आउटलेट की निगरानी करें।
गौरतलब है कि इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी हवाई हमलों में ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई। मिसाइल से किए इस हमले में कम से कम आठ लोग मारे गए। वहीं पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सिज (पीएमएफ) के डिप्टी कमांडर अबु महदी अल-मुहांदिस भी इस हमले में मारा गया।

कासिम को अमेरिका के बड़े दुश्मनों में शामिल किया जाता था। अमेरिका के कट्टर प्रतिद्वंद्वी ईरान के लिए कासिम कितना महत्वपूर्ण था इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता था कि पश्चिम एशिया के सभी अभियानों को वही अंजाम दिया करते थे। इसके बाद से इस खाड़ी देश और अमेरिकी के बीच तनाव चरम पर है।

हाल में ही ट्रंप ने ईरान को चेतावनी दी है कि वह दोबारा हमले की गलती ना करे, नहीं तो अमेरिकी द्वारा उसे जोरदार जवाब दिया जाएगा। ट्रंप ने कहा है कि अगर ईरान ने हमला किया तो उस पर इतना जोरदार हमला किया जाएगा जो उसने कभी नहीं झेला होगा। इस पर पलटवार करते हुए ईरान की सेना ने कहा कि अमेरिका में लड़ने का साहस नहीं है।

Related posts