डिपो में समय पर मिलेगा सरसों और रिफाइंड तेल

 शिमला
सांकेतिक तस्वीर
हिमाचल के राशनकार्ड उपभोक्ताओं को डिपो में महीने के पहले सप्ताह में सस्ता राशन मिलेगा। इसके लिए सरकार ने खाद्य आपूर्ति निगम को समय पर टेंडर आमंत्रित करने के निर्देश दिए हैं। खाद्य आपूर्ति निगम ने सरसों और रिफाइंड तेल के टेंडर आमंत्रित किए हैं। निगम कार्यालय में 23 जनवरी को ही एक साथ फाइनेंशियल और टेक्निकल बिड खोली जानी हैं।

सरकार की अनुमति मिलने के बाद 27 जनवरी तक सबसे कम रेट वाली कंपनी को टेंडर अलॉट किया जाएगा। खाद्य आपूर्ति निगम ने 15 जनवरी को सरसों और रिफाइंड तेल के लिए कंपनियों से निविदाएं आमंत्रित की थीं। सरसों तेल के लिए 6 कंपनियों ने भाग लिया, जबकि रिफाइंड के लिए 3 कंपनियों ने तेल सप्लाई करने की हामी भरी। 23 जनवरी को इन कंपनियों के दस्तावेज खंगाले जाने हैं।

सूत्र बताते हैं कि मार्केट में इन दिनों तेल के रेट में उछाल है। ऐसे में दाम में थोड़ी बढ़ोतरी होने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार हिमाचल के साढ़े 18 लाख राशनकार्ड उपभोक्ताओं को गेहूं और चावल सब्सिडी पर उपलब्ध करवाती है, जबकि तीन किलो दालें, दो लीटर तेल, चीनी और नमक प्रदेश सरकार अपने स्तर पर उपभोक्ताओं को सब्सिडी पर उपलब्ध कराती है।

हिमाचल के राशनकार्ड उपभोक्ताओं को फोर्टिफाइड खाद्य वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसके लिए टेंडर आमंत्रित किए जा रहे हैं। सरसों और रिफाइंड तेल का टेंडर किया जा रहा है। – अमिताभ अवस्थी, सचिव खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग

Related posts