डबल से भी ज्यादा बढ़ा दी एडमीशन फीस

खुंडियां (कांगड़ा)। क्षेत्र में कुछेक निजी स्कूलों की मनमानी से अभिभावक परेशान हो गए हैं। वे करें भी तो क्या? एक साल के भीतर ही कई निजी स्कूलों ने अभिभावकों को विश्वास में लिए बगैर फीस दोगुनी कर दी है। जहां पिछले साल दाखिला फीस 800 से 1200 के बीच थी, उसे एकाएक बढ़ाकर 2000 से 3000 रुपए तक कर दिया गया है। हालांकि एकाएक दोगुना की गई फीस बढ़ोतरी को लेकर अभिभावक भी लामबंद होना शुरू हो गए हैं।
अभिभावकों का कहना है कि यदि निजी स्कूलों ने मनमाने तरीके से फीस बढ़ोतरी की तो इसकी शिकायत सीएम और शिक्षा निदेशक से की जाएगी। अभिभावक राकेश कुमार, विक्रम सिंह, नेकचंद, सुभाष चंद, मोहिंद्र सिंह, होशियार सिंह, नरेश कुमार, अनीता देवी, सुनील कुमार, रेखा देवी, तिलक राज, सुरेंद्र पटियाल, देवराज, अशोक कुमार, मुकेश कुमार, राकेश कुमार और सुनीता देवी आदि ने बताया कि एक साल के भीतर ही निजी स्कूलों ने अभिभावकों को विश्वास में लिए बिना जो दाखिला फीस 800 से 1200 के बीच थी, उसे बढ़ाकर 2000 से 3000 रुपए तक कर दिया है। एक अभिभावक नेक राम ने बताया कि क्षेत्र के एक निजी स्कूल में अपने बच्चे का दाखिला करवाने गया तो वहां पर दाखिला राशि जानकर हैरान रह गया। जहां पिछले साल 1200 रुपए में दाखिला हुआ था। इस बार 2500 रुपए की मांग की जा रही है।
अभिभावकों का कहना है कि यदि नए बच्चों के दाखिले पर बढ़ी हुई राशि ली जाती तो उन्हें कोई ऐतराज नहीं था। लेकिन पिछले कुछ सालों से इसी स्कूल में पढ़ाई कर रहे बच्चों से दाखिले के नाम पर दोगुना फीस वसूलने को लेकर उन्हें एतराज है। अभिभावकों ने सीएम और शिक्षा विभाग से मांग की है कि निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए हस्तक्षेप किया जाए और निजी स्कूलों को इस संबंध में तुरंत दिशा-निर्देश जारी किए जाएं। अभिभावक बढ़ी हुई दाखिला फीस का विरोध करते हैं।
शिक्षा उप निदेशक भजन सिंह ने बताया कि स्कूल नियमानुसार ही फीस में बढ़ोतरी कर सकते हैं। लेकिन नियमों के खिलाफ फीस में बढ़ोतरी करने पर निजी स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Related posts