जिला कपूरथला को तंबाकू रहित जिला घोषित किया जाएगा : डी.सी.

कपूरथला (गुरविन्द्र कौर/स.ह.): डिप्टी कमिश्नर डी.एस. मांगट की प्रधानगी में योजना भवन जिला कपूरथला को तंबाकू रहित बनाने के लिए समूह विभागों के मुखिया तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई। बैठक को संबोधित करते हुए डी.सी. मांगट ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से जिला कपूरथला को तंबाकू रहित घोषित करने का फैसला बहुत सराहनीय है तथा इस फैसले के तहत 15 अगस्त पर जिला कपूरथला को तंबाकू रहित जिला घोषित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिला कपूरथला को तंबाकू रहित घोषित करने संबंधी तथा तंबाकू सेवन के साथ होने वाली बीमारियों से जिला निवासियों को अवगत करवाने के लिए लोक लहर पैदा की जाए। उन्होंने विभिन्न विभागों के मुखिया को निर्देश जारी करते हुए कहा कि वे जिले में सिगरेट तथा दूसरे तंबाकू पदार्थों की रोकथाम संबंधी एक्ट 2003 को सख्ती के साथ लागू करें तथा अपने-अपने आधिकारिक क्षेत्र में सिगरेट तथा तंबाकू के सेवन करने वालों के चालान काटें।

उन्होंने बताया कि तंबाकू के कारण कैंसर, टी.बी. तथा अन्य भयानक रोग लगते हैं तथा मुंह के कैंसर के 90 फीसदी रोगी तंबाकू सेवन के आदी होते हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि वे अपने-अपने विभागों के दफ्तरों में तथा जिला की सभी पब्लिक स्थानों खास करके विद्ययक विभागों में तंबाकू का इस्तेमाल न करने संबंधी बोर्ड लगाने तथा विद्ययक विभागों की चारदीवारी के 100 मीटर दायरे में तंबाकू बेचने पर भी पाबंदी रहेगी।

उन्होंने ये आदेश दिए कि जिला के सारे प्राइवेट तथा सरकारी स्कूलों में सुबह की एसैंबली मौके तंबाकू का इस्तेमाल न करने संबंधी विद्याॢथयों को अवगत करवाया जाए, जिससे विद्यार्थी अपने घरों में जाकर अपने पारिवारिक सदस्यों को सिगरेट तथा तंबाकू इस्तेमाल के बुरे प्रभावों से अवगत करवा सकें।

उन्होंने सेहत विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे सारे जिला मुखिया को पब्लिक स्थानों पर सिगरेट तथा तंबाकू का इस्तेमाल करने वालों के चालान काटने के लिए चालान बुक मुहैया करवाएं। इस मौके सिविल सर्जन कपूरथला डा. बलबीर सिंह, सहायक सिविल सर्जन डा. बलविन्द्र सिंह, जिला सेहत अधिकारी डा. गुरइकबाल सिंह, डा. एस.पी. सिंगला, डा. सतबीर सिंह, सोशल वर्कर प्रो. सर्बजीत सिंह धीर, सुदेश शर्मा व बलबीर सिंह कलहर आदि उपस्थित थे।

Related posts