जानिए, क्यों हुआ था बलघार बस हादसा?

शिमला

Inquiry of Balghar accident completed

ठियोग के समीप बलघार में बस में तकनीकी खराबी आने के कारण बस हादसा हुआ था। दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए गठित मजिस्ट्रेट कमेटी की ओर से की गई शुरुआती पड़ताल में यह खुलासा हुआ है।

हालांकि जांच समिति को अभी तक बस हादसे की मेकेनिकल रिपोर्ट नहीं मिली है। सूत्र के अनुसार घटना के प्रत्यक्षदर्शियों और घायलों ने अपने बयानों में तकनीकी खराबी से दुघर्टना होने के संकेत दिए हैं।

बस हादसे के कारणों की जांच के लिए गठित मजिस्ट्रेट जांच कमेटी ने मंगलवार को घटना स्थल का दौरा किया और दुर्घटना से संबंधित साक्ष्य जुटाए। इससे पूर्व जांच कमेटी ने बस हादसे में घायल लोगों के बयान लिए।

हादसे का शिकार लोगों के परिजनों से भी जांच समिति के सदस्यों ने बातचीत की। बस दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए प्रदेश सरकार की ओर से गठित जांच कमेटी में एसडीएम ठियोग एमआर भारद्वाज को चेयरमैन बनाया गया है।

लोक निर्माण विभाग और पुलिस के अधिकारी जांच समिति के सदस्य हैं। उधर, बस दुर्घटना को लेकर एचआरटीसी की ओर से गठित जांच समिति ने भी बस निर्माता कंपनी से टेक्निकल रिपोर्ट मांगी है।

जांच समिति के अधिकारियों का कहना है कि रिपोर्ट आने के बाद इसे निगम के प्रबंध निदेशक को सौंपा जाएगा। मजिस्ट्रेट जांच को लेकर जब जांच समिति के चेयरमैन एमआर भारद्वाज से बात की गई तो उन्होंने शुरूआती जांच को लेकर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि तय समय पर जांच रिपोर्ट प्रदेश सरकार और उपायुक्त शिमला को सौंप दी जाएगी।

Related posts