जरूरी खबर : अगर आपका बच्चा कर रहा है ऑनलाइन पढ़ाई, तो अभिभावकों को रहना होगा बेहद सावधान

जरूरी खबर : अगर आपका बच्चा कर रहा है ऑनलाइन पढ़ाई, तो अभिभावकों को रहना होगा बेहद सावधान

यह खबर उन अभिभावकों की चिंता बढ़ाने वाली है, जिनके बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। हाल ही राजस्थान में रायसिंह नगर के एक गांव में 12 साल के लड़के ने 6 साल की अपनी बहन के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस ने शुक्रवार को बच्चे को हिरासत में ले लिया।

इस मामले की शुरुआती जांच में खुलासा हुआ है कि बच्चा मोबाइल फोन पर अश्लील वीडियो देखा करता था और उसे यह लत ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान लगी। पोर्न वीडियो देखने के बाद उसके दिमाग में निगेटिविटी आती गई और उसने इस छोटी सी उम्र में शर्मनाक घटना को अंजाम दे डाला।

शुरुआती पूछताछ में सामने आया है कि आरोपी कक्षा 6 का छात्र है। कोरोना के चलते वह एक साल से स्कूल नहीं जा रहा था और अपने पिता के मोबाइल फोन पर ही पढ़ाई करता था। मोबाइल पर पढ़ाई करते-करते ही उसे अश्लील वीडियो का लिंक आया, जिस पर उसने अनजाने में क्लिक कर दिया। इसके बाद से वह पोर्न वीडियो देखने का आदी हो गया।

भारत में 96 फीसदी बच्चे मोबाइल इस्तेमाल करते हैं
एक कार्टून चैनल की रिसर्च के मुताबिक, भारत में 96 फीसदी बच्चे ऐसे घरों में रह रहे हैं, जहां मोबाइल फोन इस्तेमाल होता है। इनमें से 73 फीसदी मोबाइल फोन यूजर बच्चे हैं और वे भी रोज मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं।

बच्चों पर पेरेंट्स कैसे निगरानी रखें
ऐप्स के जरिए : मोबाइल फोन में अगर बच्चे पोर्न देख रहे हैं, तो हिस्ट्री डिलीट करना भी जानते होंगे, ऐसे समय पर आपकी मदद कुछ खास ऐप्स कर सकते हैं। ध्यान रहे इन ऐप्स का इस्तेमाल तब तक ना करें, जब तक आपको पूरी तरह से यकीन ना हो जाए कि आपका बच्चा कुछ गलत देख रहा है। कवनन्ट आई, किड्स प्लेस, परेन्टल कंट्रोल जैसे ऐप्स हैं, जो ऐसा करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
कुकीज के जरिए : क्रोम ब्राउजर में जाकर सेटिंग में जाएं। इसमें स्क्रॉल करके नीचे जाएं और साइट सैटिंग (Site Setting) ऑप्शन पर टैप करें। यहां जाकर कुकीज (Cookies) ऑप्शन ऑन कर दें। इसके बाद सर्च हिस्ट्री डिलीट होने पर भी आपको पता चल जाएगा कि फोन में कैसी साइट्स देखी गई हैं। कुकीज यूजर द्वारा विजिट की गई साइट्स, एक्टिविटी और किसी वेबसाइट पर स्पेंड किए गए समय की इंफॉर्मेशन सेव रखती हैं। फिर आप देख सकते हैं कि आपके बच्चे ने किस-किस तरह की साइट्स देखी।

Related posts