छह दिन में 11 मौतों से फैली दहशत, 50 से ज्यादा लोग बुखार से पीड़ित

छह दिन में 11 मौतों से फैली दहशत, 50 से ज्यादा लोग बुखार से पीड़ित

नारनौंद (हिसार)
हरियाणा के हिसार जिले में पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के गांव खांडा खेड़ी में 1 से 6 मई तक छह दिन में 11 लोगों की मौत हो चुकी है। हैरानी की बात तो यह है कि बुजुर्ग ही नहीं युवाओं की भी जिंदगी की डोर टूट रही है। मरने वालों में 26 साल के युवा से लेकर 80 साल के बुजुर्ग भी शामिल हैं। 

गांव में हो रहीं मौतों का कारण कोई वायरल तो कोई कोरोना बता रहा है। चूंकि बिना कोई जांच कराए ही शवों का अंतिम संस्कार कर दिया जा रहा है। यही नहीं अभी भी करीब 50 से ज्यादा लोग ऐसे हैं, जो बुखार से पीड़ित हैं। इनमें से अधिकतर लोग निजी अस्पतालों में या फिर घर पर ही इलाज करवा रहे हैं। 

ग्रामीणों को कर रहे हैं जागरूक
ग्रामीणों को मास्क का इस्तेमाल करने और शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है। गांव की बैठकों और चौपालों में सामूहिक रूप से हुक्का पीने और ताश खेलने से भी मना किया जा रहा है, ताकि कोरोना संक्रमण न फैल सके। अब ग्रामीण जागरूक हो रहे हैं। गांव में सैंपल करवाने को लेकर मुनादी भी करवाई जा रही है। -प्रीति शर्मा, सरपंच खांडा खेड़ी। 

गांव में लिए जा रहे सैंपल 
गांव में बुखार के बहुत ज्यादा संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं। इसे देखते हुए गांव में कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं। अगर किसी को भी बुखार है तो उसी समय उसे सैंपल करवाना चाहिए, ताकि अगर मरीज को कोरोना है तो समय पर उसका इलाज हो सके। मगर गांव के लोग सैंपल देने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। गांव में एमपीएचडब्ल्यू, एएनएम, आशा वर्कर व आंगनबड़ी वर्कर को घर-घर जाकर लोगों सैंपल देने के लिए जागरूक कर रहे हैं। लोगों को कोरोना वैक्सीन भी लगवानी चाहिए, ताकि भविष्य में कोरोना से बचा जा सके। – डॉ. यशपाल, एसएमओ नारनौंद।

तलवंडी राणा में सात दिन में 10 मौत
उधर, गांव तलवंडी राणा में पिछले 7 दिन में 10 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है। गांव में बीमारी को लेकर डर का माहौल बना हुआ है। कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए गुर्जर धर्मशाला में 20 बेड का आइसोलेशन होम बनाने का फैसला लिया गया। सरपंच प्रतिनिधि ओमप्रकाश कोहली एडवोकेट ने अपने निजी कोष से पंचायत भवन में एक कैंप भी लगवाया। 

Related posts