चुनाव को पड़ोसी राज्य से आएगी ईवीएम

शिमला: प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव के लिए पड़ोसी राज्यों से ईवीएम मशीन को मंगवाया जाएगा यानी नगर पंचायत व नगर परिषद चुनाव में ईवीएम का ही प्रयोग किया जाएगा। इसके अलावा पंचायत चुनाव में बैलेट पेपर का प्रयोग होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बारे संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं।

 

ईवीएम को पड़ोसी राज्य से लाने और सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी को उठानी होगी जबकि बजट का प्रावधान निर्वाचन आयोग की तरफ से किया जाएगा। आयोग के इन आदेशों के बाद पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड से ईवीएम को मंगवाया जाएगा। जानकारी के अनुसार पड़ोसी राज्यों से ऐसी 1 लाख से अधिक ईवीएम को मंगवाया जाएगा।

 

ईवीएम से घटेगा खर्चा
स्थानीय निकाय चुनाव में ईवीएम के प्रयोग का निर्णय लेने का एक कारण खर्च का कम आना है। दूसरे यह प्रक्रिया आसान भी है।  इससे मतदान करने और मतगणना करने में आसानी रहेगी। इसी तरह मतपेटियों की अपेक्षा यह कम जगह घेरेगी और मतों के रद्द होने संबंधी परेशानी भी नहीं है। ईवीएम को लाने का मुख्य रूप से जिम्मा सीमावर्ती जिलाधीशों का रहेगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त टीजी नेगी का कहना है कि स्थानीय निकाय चुनाव के लिए संबंधित जिला अधिकारियों को ईवीएम की व्यवस्था करने को कहा गया है। इसे पड़ोसी राज्यों से उपलब्ध करवाया जाएगा।

Related posts