चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन पर चलाया चाबुक 50% से ज्यादा ठहराए गए दोषी

चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन पर चलाया चाबुक 50% से ज्यादा ठहराए गए दोषी

कर्नाटक में 10 मई को चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में चुनाव आयोग चौंकन्ना बना हुआ है। एक अधिकारी ने खुलासा किया है कि राज्य में आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन से जुड़े मामलों में 50 प्रतिशत से अधिक दोष सिद्ध हुए हैं।

मामलों पर बारीकी से नजर

कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार मीणा ने कहा कि चुनाव आयोग आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों पर बारीकी से नजर रखे हुए है। उसी की वजह से ऐसा हुआ है।

दो हजार से ज्यादा मामले दर्ज

उन्होंने कहा कि कर्नाटक उन राज्यों में से एक है जहां सबसे ज्यादा सख्ती बरती गई है। पिछली बार, 2,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए थे। इन सभी पर चार्जशीट किया गया था। अधिकारी ने कहा कि हमारा मानना है कि कर्नाटक में 50 प्रतिशत से अधिक आरोपों को सिद्ध किया गया है।

बता दें, चुनाव आयोग के एक अधिकारी मीणा के मुताबिक ये आरोप 2013 से 2019 के बीच हुए चुनावों से जुड़े हैं।

दूसरे राज्यों का नहीं पता

आगे बताते हुए मीणा ने कहा कि सभी मामलों में फैसला हुआ है, लेकिन 50 फीसदी से ज्यादा मामलों में सजा हमारे पक्ष में रही है। यह एक बड़ी संख्या है। उन्होंने कहा कि मुझे दूसरे राज्यों के बारे में नहीं पता, लेकिन ऐसा बहुत कम होता है कि चुनाव संबंधी मामलों में सजा हो।

कर्नाटक ने किया सबसे बेहतर प्रदर्शन

अधिकारी ने कहा कि कर्नाटक ने अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग मामलों को सावधानीपूर्वक दर्ज करता है और लोगों को उनके संचालन पर प्रशिक्षण दिया जाता है।

अगले 14 दिन महत्वपूर्ण

मीणा ने कहा कि हम सतर्क हैं। अगले 14 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगे। हम अपनी सीमाओं पर कड़ी चेकिंग कर रहे हैं। साथ ही अंदर चल रही हलचल पर भी नजर रखे हुए हैं। हम स्थानीय स्तर पर भी खुफिया जानकारी जुटा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आयोग अपने मोबाइल एप्लिकेशन ‘cVIGIL’ के माध्यम से जनता का समर्थन मांग रहा है।

292 करोड़ जब्त

मीणा के कार्यालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 29 मार्च को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से कुल 292.06 करोड़ रुपये जब्त किए गए, जिसमें 102.9 करोड़ रुपये नकद, 68.69 करोड़ रुपये की शराब और 76 करोड़ रुपये का 149.31 किलोग्राम सोना शामिल है।

अभद्र भाषा के बारे में बोलते हुए मीणा ने कहा कि आयोग इस तरह के किसी भी घटनाक्रम को करीब से देख रहा है और उसने ऐसे पांच मामले दर्ज किए हैं।

Related posts