घर-घर सर्वे शुरू, पहले दिन 80 हजार घरों की जांच

घर-घर सर्वे शुरू, पहले दिन 80 हजार घरों की जांच

नई दिल्ली
राजधानी में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए शुक्रवार से सभी कंटेनमेंट इलाकों में घर-घर जाकर सर्वे शुरू हो गया है। इसमें कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए सभी लोगों की सूची तैयार की जा रही है। पहले दिन दो जिलों में 80 हजार घरों का सर्वे किया गया। 5 दिन में करीब 58 लाख लोगों का सर्वे होगा।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इसके लिए करीब 10 हजार टीमें बनाएं गई हैं जिनमें आशा वर्कर, शिक्षक, बीएलओ और एएनएम आदि को शामिल किया गया है। हर जिले में करीब 800 से लेकर 1200 तक टीमें बनीं हैं। ये टीमें सभी जिलों में पांच दिन तक घर-घर जाकर सर्वे करेंगी। जिन लोगों में कोरोना के लक्षण मिलेंगे उनकी टीम के द्वारा एंटीजन और आरटीपीसीर जांच कराई जाएगी।
वहीं, संक्रमित पाए जाने पर लोगों को उनकी स्थिति के अनुसार अस्पताल, होम आइसोलेशन, कोविड केयर सेंटर या कोविड  स्वास्थ्य केंद्र भेजा जाएगा।  मुख्यमंत्री  अरविंद केजरीवाल की गृह मंत्री अमित शाह के साथ हुई बैठक में शाह ने दिल्ली में कांटेक्ट ट्रेसिंग पर जोर दिया था। उसी को ध्यान में रखते हुए यह सर्वे शुरू किया जाएगा। इस दौरान करीब 58 लाख लोगों का सर्वे होगा।

 

Related posts