गैर सब्सिडी और कामर्शियल गैस सिलेंडर महंगे

शिमला। गैस कंपनियों ने जुलाई में गैर सब्सिडी और कामर्शियल गैस सिलेंडरों के दाम बढ़ा दिए हैं। इस माह सब्सिडी के नौ सिलेंडरों का कोटा खत्म कर चुके उपभोक्ताओं को दसवां सिलेंडर लेने के लिए 34 रुपये अधिक चुकाने होंगे। कारोबारियों को कामर्शियल गैस सिलेंडर के लिए 58 रुपये अधिक देने पड़ेंगे।
गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों और व्यावसायिक गैस सिलेंडरों के दाम हर माह तय किए जाते हैं। गैस सिलेंडरों के एलपीजी दाम को विश्व बाजार से लिंक करने के चलते ऐसा हुआ है। इससे जब भी विश्व बाजार में नेचुरल गैस के दाम ऊपर-नीचे होंगे, गैस सिलेंडरों की कीमत भी बदल जाएगी। इस माह गैर सब्सिडी गैस सिलेंडर लेने के लिए उपभोक्ताओं को 883 रुपये देने होंगे जबकि जून में इस श्रेणी के गैस सिलेंडरों का दाम 849 रुपये था। कामर्शियल गैस सिलेंडर जुलाई में 1535 रुपये में मिलेगा। जून में कामर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 1477 रुपये था। इंडियन ऑयल कारपोरेशन के प्रबंधक रजत घरसंगी ने बताया कि नए रेट शिमला में लागू कर दिए गए हैं।

सब्सिडी वाला सिलेंडर 467 रुपये में
घरेलू श्रेणी के तहत आने वाले उपभोक्ताओं को साल में नौ सिलेंडर सब्सिडी पर दिए जाएंगे। शहर में सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर का होम डिलीवरी के साथ दाम 467 रुपये और गैस एजेंसी के गोदाम से रेट 412 रुपये पड़ेगा।

दो हजार से अधिक व्यावसायिक कनेक्शन
राजधानी में दो हजार से अधिक व्यावसायिक गैस सिलेंडर उपभोक्ता हैं। गैस सिलेंडरों के दाम बढ़ने-घटने से इन कारोबारियों पर सीधा असर पड़ता है। होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा सहित खाद्य पदार्थों की दुकानें चलाने वाले कारोबारी इस श्रेणी के तहत आते हैं।

Related posts