अगले हफ्ते से जाम से छुटकारा

शिमला। अगले हफ्ते से राजधानी में जाम नहीं लगेगा। शोघी-ढली बाईपास रोड तैयार हो चुका है। अब ऊपरी शिमला की ओर जाने वाली गाड़ियों को शोघी से ही इस रूट पर भेज दिया जाएगा। यानी सर्कुलर रोड पर चौबीस घंटे में चलने वाले करीब चार हजार बड़े वाहन अब यहां नजर नहीं आएंगे। इन्हीं की वजह से शहर की सड़कों पर ट्रैफिक जाम की समस्या होती है। केवल उन गाड़ियों को शहर में आने की इजाजत होगी, जिनकी मंजिल यहीं तक होगी। ढली, मशोबरा या ऊपरी शिमला की ओर जाने वाली गाड़ियाें को अपना रूट शोघी से ही बदलना होगा। शिमला पुलिस इसे सख्ती से लागू करवाने जा रही है।
शोघी से ढली तक पहुंचने के लिए अभी सर्कुलर रोड और टुटीकंडी बाईपास रोड का इस्तेमाल हो रहा है। सर्कुलर रोड पर रात आठ बजे के बाद ही बसों को छोड़कर बाकी बड़े वाहनों को आने की इजाजत है। सुबह सात बजे तक यह छूट रहती है। टुटीकंडी-ढली बाईपास रोड चौबीस घंटे सभी तरह के वाहनों के लिए खुला रहता है। शोघी से ढली की ओर जाने वाले बाईपास रोड की अभी बाहर से आने वालों को जानकारी नहीं है। इसलिए पुलिस की गुमटियां यहां लगाई जा रही हैं, जो शिमला शहर की ओर जाने वाली गाड़ियों को रोककर पूछेंगे कि आप को कहां जाना है? ऊपरी शिमला की ओर जाने वाली गाड़ियों को शोघी रूट से भेज दिया जाएगा। पुलिस महकमे का कहना है कि इसमें ज्यादा से ज्यादा दूरी का चार किलोमीटर का अंतर आएगा। इस बाईपास रोड पर अभी नाममात्र ट्रैफिक है। बिजली प्रोजेक्ट के लिए जाने वाले बड़े ट्राले भी इसी रास्ते से जाएंगे। टुटीकंडी बाईपास रोड पर कई मर्तबा ट्राले फंस चुके हैं, जिस वजह से ट्रैफिक जाम लग जाता है और आम आदमी को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।
—–
जल्द शुरू होगा शोघी-ढली बाईपास रोड
पुलिस अधीक्षक अभिषेक दुल्लर ने कहा कि शोघी-ढली बाईपास रोड तैयार है। ऊपरी शिमला की ओर जाने वाली गाड़ियों को शोघी से ही इस रूट पर भेज दिया जाएगा। इससे शहर में ट्रैफिक का बोझ काफी कम होगा और सभी को सहूलियत होगी। मौके पर पुलिस गुमटियां लगाई जा रही हैं। यहां पुलिस की भी तैनाती की जा रही है।

Related posts