कोरोना से 24वीं मौत, 132 नए मामलों में 124 नांदेड से लौटे श्रद्धालु, कुल 1232 संक्रमित

चंडीगढ़/पंजाब

सांकेतिक तस्वीर
पंजाब में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसारने लगा है। सोमवार को राज्य में 132 नए पॉजिटिव केसों के साथ इस महामारी से पीड़ित होने वालों की संख्या 1232 तक पहुंच गई है। नए मामलों में 124 नांदेड़ से लौटे श्रद्धालुओं के हैं। वहीं, सोमवार को होशियारपुर के रहने वाले व्यक्ति की अमृतसर में मौत होने से राज्य में इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 24 हो गई है। अमृतसर स्थित श्री गुरुनानक देव अस्पताल में दम तोड़ने वाला व्यक्ति पिछले एक सप्ताह से यहां उपचाराधीन था। अस्पताल प्रशासन ने मामले की जानकारी राज्य सरकार को भेज दी है।

218 मामलों के साथ अमृतसर बना सबसे बड़ा हॉटस्पॉट
सेहत विभाग की ओर से सोमवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, कोरोना पीड़ितों की संख्या के मामले में अमृतसर राज्य का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन गया है। यहां कोरोना के 218 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, हालांकि सोमवार को कोई नया मामला सामने नहीं आया। दूसरे नंबर पर जालंधर (128) और तीसरे नंबर पर लुधियाना (110) हैं।
128 ने दी कोरोना को मात
सोमवार को मोहाली में 7, पटियाला में 3 और फरीदकोट में 1 मरीज के ठीक होने के साथ ही राज्य में इस रोग को पछाड़ने वाले लोगों की संख्या भी 128 हो गई है। सोमवार को विभिन्न जिलों में जो नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं, उनमें संगरूर में सबसे ज्यादा 52 केसों की पुष्टि हुई। ये सभी केस नांदेड़ से लौटे श्रद्धालुओं के हैं।

इनके अलावा तरनतारन में 26, बरनाला में 15, फिरोजपुर में 13, फरीदकोट में 12, गुरदासपुर में 6, जालंधर में 4, बठिंडा और मानसा में 1-1 और पठानकोट में 2 केस दर्ज किए गए हैं। खास बात यह भी है कि इनमें तरनतारन, बरनाला, फिरोजपुर, बठिंडा, फरीदकोट, मानसा में भी सभी पॉजिटिव केस श्री हजूर साहिब से लौटे श्रद्धालुओं के हैं।

28,545 सैंपल में से 21,295 निगेटिव मिले
सेहत विभाग के अनुसार, राज्य में अब तक 28,545 संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 21,295 सैंपल निगेटिव पाए गए हैं। फिलहाल 6018 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है। राज्य के विभिन्न अस्पतालों में 1081 लोगों को इलाज चल रहा है , जिनमें से 3 मरीज वेंटिलेटर पर और 1 आक्सीजन सपोर्ट पर है।

सेहत विभाग से मिले जिलेवार आंकड़ों के अनुसार, अमृतसर में 218, जालंधर में 128, लुधियाना में 110, मोहाली में 95, होशियारपुर में 88, पटियाला में 86, नवांशहर में 85, संगरूर में 63, मुक्तसर में 49, फिरोजपुर में 42, तरनतारन में 40, गुरदासपुर में 36, बठिंडा में 36, मोगा में 28, पठानकोट 27, बरनाला 19, फरीदकोट में 18, मानसा में 17, फतेहगढ़ साहिब में 16, रोपड़ में 14, कपूरथला में 13 और फाजिल्का में 4 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं।

सुनाम में क्वारंटीन 14 लोग पॉजिटिव, चार साल का बच्चा शामिल
सुनाम ऊधम सिंह वाला (संगरूर)। एसएमओ डॉ. संजय कामरा ने बताया कि सुनाम के डेंटल अस्पताल में क्वारंटीन किए गए नांदेड साहिब से लाए गए श्रद्धालु में से 14 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें सात पुरुष, 6 महिलाएं और चार साल का बच्चा शामिल है। सभी का इलाज शुरू कर दिया गया है।

वहीं कोरोना पॉजिटिव दिलबर खान अचानक ही गुरु नानक देव डेंटल कॉलेज से फरार हो गया। डीएसपी सुखविंदरपाल सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने दिलबर खान को नजदीकी गांव ऊभावाल से काबू कर लिया। तहसीलदार कुलदीप सिंह ने बताया कि उक्त व्यक्ति गांव कुलारां का रहने वाला है और उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

फिरोजपुर: नांदेड़ साहिब से लौटे 13 लोग पॉजिटिव, कुल संख्या 41
नांदेड़ साहिब से आए श्रद्धालुओं में से सोमवार को 13 और पॉजिटिव मरीज मिले। अब फिरोजपुर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 41 हो गई है। नए पॉजिटिव केसों में दो दस साल, एक नौ साल और एक चौदह साल का बच्चा भी शामिल है। सभी मरीजों को सरकारी अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में दाखिल कर लिया गया है। इनसे मिलने वालों की सूची तैयार की जा रही है।

कोरोना ने फिरोजपुर में अपने पांव पसारना शुरू कर दिया है। इसकी चपेट में कई बस्तियां आ सकती है। क्योंकि जो सिख श्रद्धालु नांदेड़ साहब से फिरोजपुर पहुंचे थे, वो अपने परिजनों व रिश्तेदारों से मिले हैं। डीसी कुलवंत सिंह ने कहा कि सोमवार को 13 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद अब फिरोजपुर में 41 पॉजिटिव केस हो चुके हैं। एक नौजवान ठीक हो चुका है और एक की मौत हो गई थी। नए पॉजिटिव केसों में अरमनदीप सिंह (10), राजवीर सिंह (9), जसमीत सिंह (10) और पवनदीप सिंह (14) शामिल हैं।

संगरूर : एक दिन में 48 पॉजिटिव मिले
जिले में सोमवार को 48 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसके बाद सेहत विभाग में हड़कंप मच गया, वहीं आम लोगों में सहम का माहौल है। पॉजिटिव आए यह सभी व्यक्ति नांदेड़ से लौटे हैं। सेहत विभाग के मुताबिक 151 व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे।

जब उनकी रिपोर्ट आई तो संगरूर में कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा एकदम से बढ़ गया। 52 मरीजों में से तीन मरीज पटियाला और एक मरीज हरियाणा से है। सिविल सर्जन डॉ. राजकुमार ने कहा कि संगरूर में आए कोरोना पीड़ित मरीजों को संगरूर के विभिन्न आइसोलेशन केंद्रों में भर्ती किया गया है। अब तक तीन मरीजों को ठीक होने के बाद उन्हें घर भेजा गया है।

300 से ज्यादा व्यक्तियों की रिपोर्ट आना बाकी
हजूर साहिब से लौटे कोरोना मरीजों की संख्या का आंकड़ा निरंतर बढ़ रहा है। जिले में 48 आए कोरोना पीड़ितों की रिपोर्ट आने के बाद संगरूर में हड़कंप मच गया है। इसके अलावा अभी 300 से ज्यादा श्रद्धालुओं की रिपोर्ट आना बाकी है जिसकी वजह से संगरूर में कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा इससे अधिक हो सकता है।

फरीदकोट : हजूर साहिब से लौटे ड्राइवर और 11 श्रद्धालु पॉजिटिव
श्री हजूर साहिब से लौटे 130 श्रद्धालुओं जिले भर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में क्वारंटीन है। सभी के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। सोमवार को आई 51 लोगों की रिपोर्ट में से 12 पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें 11 श्रद्धालुओं (गांव संधवां के 10 और प्रेम नगर कोटकपूरा का एक) के अलावा इन्हें श्री हजूर साहिब से लेकर आने वाली पीआरटीसी चंडीगढ़ डिपो की एसी बस का ड्राइवर भी शामिल है। एक बस के ड्राइवर समेत 12 के पॉजिटिव पाए जाने के पीछे इस बस के एसी होने को बड़ा कारण माना जा रहा है।

सिविल सर्जन डॉ. राजिंदर कुमार ने बताया कि इससे पहले श्री हजूर साहिब से ही लौटे श्रद्धालुओं में से गांव संधवां की तीन महिलाएं पॉजिटिव पाई जा चुकी हैं। इससे फरीदकोट में पॉजिटिव श्रद्धालुओं की संख्या 15 हो गई है। सिविल सर्जन के अनुसार जिले के तीसरे पॉजिटिव मरीज की दो रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी हैं। तीसरी रिपोर्ट आते ही उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। साथ ही फरीदकोट की मिस्त्री वाले गली वाले कलस्टर जोन को एकांतवास की अवधि खत्म होते ही 6 अप्रैल बुधवार को खोल दिया जाएगा।

बठिंडा में एक और संक्रमित, कुल मरीज 36
बठिंडा में सोमवार को एक और व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया। सोमवार को 124 लोगों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुई। जिस में से 123 की रिपोर्ट निगेटिव आई, जबकि एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। जिले में कोरोना पीड़ित लोगों की कुल संख्या 36 हो गई।

सुखद खबर: कोरोना पॉजिटिव एएसआई को अस्पताल से छुट्टी
लुधियाना में कोरोना पॉजिटिव थाना बस्ती जोधेवाल प्रभारी एसआई के साथी एएसआई को सोमवार को छुट्टी मिल गई। क्वारंटीन के बाद रविवार को दूसरे टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आई। एएसआई को छुट्टी मिलने की सूचना मिलते एडीसीपी सचिन गुप्ता की अगुवाई में पुलिस पार्टी वहां पहुंच गई। अस्पताल के बाहर ढोल वाले को भी बुलाया गया था जहां अस्पताल से बाहर निकलते ही अस्पताल प्रशासन की तरफ से एएसआई पर फूलों की वर्षा की गई और माला पहना कर उनका अभिनंदन किया गया।

अमृतसर में होशियारपुर के व्यक्ति की मौत
कोरोना पॉजिटिव होशियारपुर निवासी व्यक्ति की अमृतसर स्थित श्री गुरुनानक देव जी अस्पताल में मौत हो गई। वह पिछले एक सप्ताह से यहां उपचाराधीन था। अस्पताल प्रशासन ने मामले की जानकारी सरकार को भेज दी है। मंगलवार सुबह व्यक्ति का शव पीपीई किट में कवर कर होशियारपुर भेजा जाएगा। डॉक्टरों के अनुसार व्यक्ति को गंभीर अवस्था में श्री गुरुनानक देव जी अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। उसे सांस लेने में तकलीफ थी। वेंटिलेटर पर रखकर उपचार किया जा रहा था।

पठानकोट: रोडवेज ड्राइवर और ग्रिफ कर्मचारी संक्रमित
सुजानपुर से सोमवार को 2 नए मामले सामने आने से जिले में हड़कंप मच गया है। दरअसल, पॉजिटिव आए केसों में एक रोडवेज का आउटसोर्स ड्राइवर जबकि दूसरा ग्रिफ में ड्राइवर है। दो नए संक्रमितों के साथ पठानकोट में कुल 27 मामले हो चुके हैं। यह जानकारी डीसी गुरप्रीत सिंह खेहरा ने दी।

गुरदासपुर में छह नए पॉजिटिव
गुरदासपुर में छह मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डीसी की ओर से संत नगर, गांव भूण, गांव दामोदार (फतेहगढ़ चूड़ियां) को भी कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। क्योंकि इन क्षेत्रों से संबंधित कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। संक्रमित मरीजों में गुरदासपुर के संत नगर मोहल्ले का एक समाज सेवी, गांव भून की एक महिला, दो अजनाला और बटाला के श्री हजूर साहिब से लौटे तीन श्रद्धालु समेत होशियार का ड्राइवर शामिल है।

वह इन श्रद्धालुओं को लेने के लिए गया था। संक्रमित पाया गया समाजसेवी युवक में कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं पाए गए थे। युवक रक्तदान कैंप में भी शामिल हुआ था और आम लोगों से लेकर नेताओं के संपर्क में रहा। वहीं गांव भून की पॉजिटिव महिला हिमाचल के बद्दी में काम करती है और पथरी के कारण सिविल अस्पताल गई थी

जालंधर: श्री हजूर साहिब से लौटे सात श्रद्धालु पॉजिटिव
जालंधर में कोरोना के सात नए मरीज मिले हैं, जो श्री हजूर साहिब से आए थे। इसके बाद जिले में संक्रमितों की संख्या 131 हो गई है। तीन मरीज अमृतसर में दाखिल हैं। यह तीनों श्री हजूर साहिब से अमृतसर आने वाली बस पर सवार हो गए थे, जिस कारण सीधा अमृतसर पहुंच गए। इनको वहीं पर क्वारंटीन कर दिया गया था। वहीं जालंधर में मैरिटोरियस स्कूल में रुके चार मरीजों को सिविल अस्पताल में आइसोलेट किया गया है। वहीं जालंधर में दो मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

राजपुरा में एक और कोरोना पॉजिटिव मिला
श्री सत्य नारायण मंदिर के पास रहने वाले आढ़ती पिता-पुत्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब उनके परिवार की बुजुर्ग महिला की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गई है। अब राजपुरा में कुल केसों की संख्या 45 हो गई है। वहीं एक डॉक्टर और लड़की की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद घर भेज दिया गया। सिविल सर्जन पटियाला डॉ. हरीश मल्होत्रा ने बताया कि जिले में कुल 64 सैंपल लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट कल आएगी।

मानसा में एक और श्रद्धालु पॉजिटिव
श्री हजूर साहिब से लौटे श्रद्धालुओं में से एक और महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मानसा में अब कोरोना पीड़ितों की संख्या 13 हो गई है। इसमें से 9 जमातियों से संबंधित हैं, जबकि 4 व्यक्ति श्री हजूर साहिब से लौटे हैं। इसमें तीन महिलाएं और 1 पुरुष शामिल है। एसएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि उक्त महिला समेत मानसा में कोरोना पीड़ितों की संख्या 13 हो गई है। उन्होंने बताया कि अभी 41 व्यक्तियों की रिपोर्ट आना बाकी है और 54 नमूने जांच को भेजे गए हैं।

बरनाला: कोरोना पॉजिटिव मरीजों को नहीं मिला खाना
स्थानीय बाजाखाना रोड पर बने आइसोलेशन केंद्र में जो 15 कोरोना पॉजिटिव आइसोलेट किए गए हैं, सोमवार को उन्हें खाना तक मुहैया नहीं करवाया गया। मरीज के तीमारदार सिरप्रताप सिंह खरडा उर्फ हैरी निवासी संघेडा ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों को सुबह से खाना तक नहीं दिया गया और न ही उनको कोई देखभाल की जा रही है।

सुबह इन मरीजों को जिला प्रशासन द्वारा कच्ची रोटियां भेज दी और वह भी एक एक दी गई। कच्ची रोटियां इन मरीजों से खाई नहीं गई। जिस कारण यह लोग सुबह से भूखे हैं। एसएमओ डॉ. ज्योति कौशल ने कहा कि उनको भी शिकायत मिली है कि इन मरीजों को खाने के लिए कच्ची रोटियां भेज दी गई। इसकी सूचना तुरंत डीसी तेज प्रताप सिंह फूलका को दे दी गई थी क्योंकि इनके खाने का इंतजाम तो सिविल प्रशासन करता है। वहीं डीसी तेज प्रताप सिंह फूलका ने कहा कि मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

 

 

Related posts