कैंटीनों में न सुविधाएं, न अपने भवन : धीमान

हमीरपुर। एक्स सर्विस मैन वेलफेयर एक्शन कमेटी की मासिक बैठक स्काड्रन लीडर वृज लाल धीमान की अध्यक्षता में हुई। इसमें पूर्व सैनिकों की मांगों को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में धीमान ने कहा कि वर्ष 1975 से सीएसडी कैंटीनों में जिन कमांडरों का 50 प्रतिशत मुनाफा पूर्व सैनिकों की सुविधाओं के लिए खर्च होना था, उसका ब्यौरा कमांडरों ने आज तक नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि मंडी, बिलासपुर, ऊना और हमीरपुर की सीएसडी कैंटीन जो आर्मी ट्रेनिंग कमांड शिमला 91 सब एरिया हैडक्वाटर जालंधर और उत्तर आर्मी कमांड की ओर से खोली गई हैं। इनसे प्रतिमाह करोड़ों रुपए का मुनाफा इन हैडक्वाटरों को भेजा जा रहा है। लेकिन, इसके बावजूद इन कैंटीनों में सुविधाएं देना तो दूर, इनके लिए अपने भवनों का निर्माण नहीं किया जा रहा है। यह सब चिंता का विषय है। जब भी पूर्व सैनिकों द्वारा मुद्दे को उठाया जाता है, तो संबंधित अधिकारी इसे आरटीआई एक्ट के तहत न आने का दावा जता देते हैं। यह क्रम गत तीन सालों से जारी है।
उन्होंने कहा कि अब उन्होंने आर्मी सीएसडी कैंटीन के हिसाब के ब्यौरे को जांच के लिए कमट्रोलर भारत सरकार को सौंप दिया है। बड़सर ईसीएसएच पालीक्लीनिक जो एक अप्रैल 2012 से शुरू होना था, उसे निर्धारित समय पर चालू नहीं किया गया है। इसके बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई।
स्काड्रन लीडर बृज लाल धीमान ने सभी पूर्व सैनिकों से मांग की है कि वे ऐसी बैठकों में भाग लें और 25 नवंबर को राष्ट्रीय सैनिक संस्था की जंतर मंतर में होने वाली बैठक में भाग लें, जिससे सरकार को पूर्व सैनिकों की मांगों के प्रति चेताया जा सके। उन्होंने 1 दिसंबर को जनरल राज कंदिया की जंतर मंतर में होने वाली रैली में भाग लेने के लिए पूर्व सैनिकों से मांग की है। इस मौके पर बैठक में हवलदार कांशी राम, राम लाल, सुशील कुमार, देशराज, धर्म सिंह, गुलदेव सिंह, प्रेम सिंह, केसी शर्मा, बेली राम, रोशन लाल, विद्या देवी, सीमा देवी, आरसी शर्मा और सूबेदार बलबीर सिंह आदि मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Comment