केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और रेलवे निगम के अधिकारियों को जमकर फटकार

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और रेलवे निगम के अधिकारियों को जमकर फटकार
बिलासपुर। सूचना एवं प्रसारण खेल और युवा मामले मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को बिलासपुर में दिशा की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और रेलवे निगम के अधिकारियों को योजनाओं के निर्धारित समय से पीछे चलने पर जमकर फटकार लगाई। केंद्रीय मंत्री इन दोनों विभागों के अधिकारियों फोरलेन और रेलवे के अधिकारियों को निर्धारित समय में योजनाओं को पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान फोरलेन के कारण खस्ताहाल हुए संपर्क मार्गों के मुद्दे पर भी एनएचएआई और लोक निर्माण के अधिकारी आमने-सामने हो गए। इसके अलावा बैठक में खुलासा हुआ कि शालाघाट-नौणी फोरलेन पर दो टनलों का निर्माण किया जाएगा, जिनमें से एक साढ़े तीन किलोमीटर लंबी डबल ट्यूब टनल होगी जबकि दूसरी टनल 300 मीटर लंबी होगी। दिशा की बैठक की शुरुआत फोरलेन की समीक्षा से हुई। केंद्रीय मंत्री ने फोरलेन को शुरू करने के लिए बार-बार बढ़ाई जा रही समय अवधि पर चिंता जाहिर की और अधिकारियों को लताड़ लगाते हुए फोरलेन के बाकी बचे काम को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।
बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता ने फोरलेन निर्माण के कारण संपर्क मार्गों के बदहाल स्थिति के मुद्दे को उठाया। उन्होंने बताया कि फोरलेन के निर्माण से लोक निर्माण विभाग के नौ संपर्क मार्ग खस्ताहाल चुके हैं। इसके लिए विभाग को 3.41 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। संपर्क मार्गों की मरम्मत के मुद्दे पर लोक निर्माण विभाग और एनएचएआई के अधिकारियों के बीच तीखी बहस हुई। मंत्री अनुराग ठाकुर ने सभी संपर्क मार्गों को जल्द ठीक करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिए कि फोरलेन सड़कों के विवादों को सुलझाने के लिए एक शिकायत निवारण सेल का निर्माण किया जाए ताकि समय पर सभी शिकायतों का निपटान किया जा सके। उन्होंने निर्माणाधीन किरतपुर-नेरचौक फोरलेन और शिमला-मटौर फोरलेन पर वे-साइट एमेनिटीज की सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर विधायक सदर त्रिलोक जमवाल, उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक, अतिरिक्त उपायुक्त निधि पटेल सहित रेलवे, फोरलेन, एम्स और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
जांची जाएं 115 वेलनेस सेंटर में सुविधाएं
बैठक में मुख्या चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर ने बताया कि जिला में 115 वेलनेस सेंटर तैयार किए गए है। जिस पर केंद्रीय मंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उन वेलनेस सेंटर की सुविधाएं जांचने के निर्देश दिए। शिक्षा विभाग के उपनिदेशक ने बताया कि जिला में 27 स्कूल ऐसे है, जिनमें 10 से कम विद्यार्थी हैं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की क्रमवार समीक्षा की।

Related posts