कुल्लू से करोड़ों रुपये बटोर चुके हैं ठग

कुल्लू। फर्जी कंपनियों में निवेश और लाटरी के झांसे में आकर जिला के लोग अब तक करोड़ों रुपये लुटा चुके हैं। पुलिस महकमा हालांकि इस बाबत कई बार लोगों को आगाह कर चुका है लेकिन ठग हर बार नया तरीका तलाश कर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। फटाफट अमीर बनने की हसरत में लोग, ठगों के झांसे में आसानी से आ जाते हैं।
कुल्लू के एक कृषि अधिकारी को एक फर्जी कंपनी चालीस लाख रुपये का चूना लगा चुकी है। इस मामले की तफ्तीश में हालांकि पुलिस जुट चुकी है लेकिन अधिकारियों का कहना है कि लोगों को खुद भी इस बाबत जागरूक रहना चाहिए। इससे पहले कुल्लू में एक फर्जी कंपनी शार्टकट तरीके से मुनाफा पहुंचाने का लालच देकर सैकड़ों लोगों से करोड़ों रुपये बटोर कर गायब हो चुकी है। समाज शास्त्र के प्रवक्ता सुनील कश्यप का कहना है कि शार्टकट तरीके से पैसा कमाने का लालच इंसान को फर्जी कंपनियों में इनवेस्ट करने को मजबूर करता है। आए दिन मोबाइल फोन में मेसेज के जरिये फर्जी कंपनियां लोगाें को इस तरह के झांसे देती है। लोगों को खुद इस तरह के मामलों में सजग रहना होगा।

जिला में हुई ठगी की मुख्य वारदातें
सैंज के युवक से 70 हजार और कुल्लू में एक कंपनी बीस करोड़ रुपये लोगों से बटोर कर ले गई थी। वहीं मनाली में युवकों को विदेश में नौकरी देने के एवज में दो लाख रुपये की ठगी हो चुकी है। सेब सीजन के दौरान व्यापारी पचास लाख का सेब लेकर ऐसे निकला कि फिर लौटकर ही नहीं आया।

जांच एजेंसियों से लें पहले मदद : धवल
एएसपी संदीप धवल कहते हैं कि पूरे देश में आए दिन मीडिया में फर्जी कंपनियों के ठगी के मामले उजागर हो रहे हैं। उन्होंने हैरानी जताई कि इस तरह के मामलों में अकसर पड़ा लिखा तबका ही फंस रहा है। भ्रम की स्थिति में लोगों को पुलिस और जांच एजेंसियों से मदद लेनी चाहिए।

Related posts

Leave a Comment