कुमारसैन में बेहतर स्वास्थ्य सेवा के दावे हवा

कुमारसैन (शिमला)। ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के सरकारी दावे पूरे होते नहीं दिख रहे है। सरकारी दावों की पोल कुमारसैन स्वास्थ्य केंद्र खोल रहा है। जहां लोगों की सुविधा के लिए लगाई गई टेस्ट सभी मशीनें खराब पड़ी है। इस कारण लोगों को निजी संस्थानों में भारी भरकम राशि अदा कर टेस्ट करवाने को मजबूर होना पड़ रहा है।
उल्लेखनीय है कि क्षेत्र की 26 पंचायतों के लोग उपचार के लिए कुमारसैन स्वास्थ्य केंद्र पहुंचते हैं। लेकिन मरीजों की सुविधा के लिए उक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोई भी टैस्ट नहीं हो पा रहा है। इ सके चलते लोगों को खून, यूरिन और शुगर सहित अन्य टेस्टों के लिए निजी संस्थानों में मोटी रकम अदा कर टेस्ट करवाने को मजबूर होना पड़ रहा है। ऐसा नहीं है कि स्वास्थ्य केंद्र में टैस्ट के लिए मशीनें नहीं है। यहां लगाई गई सभी मशीनें पिछले लंबे समय से खराब चल रही है।
क्षेत्र के लोगों में कुमारसैन पंचायत प्रधान प्रवीन वर्मा, पंचायत समिति अध्यक्ष नारकंडा राजेश कुमार, व्यापार मंडल कुमारसैन प्रधान राजीव अग्रवाल सहित अन्य लोगों का कहना है कि इस बारे में सरकार और स्वास्थ्य विभाग को लिखित में शिकायत भेजी गई है। स्वास्थ्य विभाग इसके बाद भी इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर पाया है।
इधर, बीएमओ कुमारसैन डा. एनएल मेहता ने बताया है कि इस बारे में कई दफा उच्च अधिकारियों को बताया गया है। इस बारे में एक बार फिर से विभाग के उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया जाएगा।

Related posts