किराये पर मकान देने वालों की लिस्ट तैयार

हमीरपुर। पीजी और मकान किराये की राशि पर टैक्स न चुकाने वाले अब अधिक दिन तक नहीं बच पाएंगे। नगर परिषद ऐसे लोगों से राशि का 12 प्रतिशत हाउस टैक्स के रूप में वसूलेगी।
नगर परिषद विभिन्न माध्यमों से ऐसे मकान मालिकों और पीजी संचालकों का डाटा तैयार करवा रही है। इसके आधार पर ही हाउस टैक्स की वसूली की जाएगी। अंदाजा लगाया जा रहा है कि वास्तविक आंकड़े सामने आने के पश्चात नगर परिषद की झोली भर सकती है।
अभी तक नगर परिषद के पास पीजी संचालकों और किराये पर मकना देने वाले लोगों का कोई पुख्ता डाटा नहीं है। ऐसी जानकारी भी नहीं है कि नप क्षेत्र में कितने किरायेदार रह रहे हैं। फिलहाल नप द्वारा पुराने रिकार्ड के आधार पर ही टैक्स जारी किया गया है लेकिन निकट भविष्य में अधिक टैक्स वसूली को नोटिस जारी कर किया जा सकता है। नप द्वारा किरायेदारों से प्राप्त कुल किराये का 12 प्रतिशत हाउस टैक्स के रूप में वसूल किया जाता है। कई मकान मालिक किरायेदारों को ठहराने और पीजी चलाने वाले टैक्स चुकाने से बचते हैं।
नप ने हाल ही में एक सर्वे करवाया है। इसमें सारा डाटा तैयार किया गया है। किन-किन लोगों ने मकान किराये पर दे रखे हैं। कितना किराया लिया जा रहा है। साथ ही गैस एजेंसी में कनेक्शन के लिए जमा करवाई गई रेंट डीड की भी जानकारी ली जा रही है। इसके आधार पर अप्रैल माह में पूरा डाटा तैयार होगा। फिर टैक्स वसूली को लेकर आगामी निर्णय लिया जाएगा।
नगर परिषद हमीरपुर केअध्यक्ष दीप कुमार बजाज का कहना है कि नप द्वारा विभिन्न माध्यमों से किरायेदारों और पीजी संचालकों की सही जानकारी जुटाई जा रही है। उसी के अनुसार वास्तविक हाउस टैक्स की गणना कर वसूली की जाएगी।

सैकड़ों छात्र और कर्मचारी रह रहे किराये पर
जिला मुख्यालय में आईनिफ्ड, हिम अकादमी, एसडी स्कूल, ब्लू स्टार स्कूल, गुरुकुल स्कूल, कालेज, एनआईटी सहित अन्य नामी शिक्षण और प्रशिक्षण संस्थान स्थित हैं। संस्थानों में अध्ययनरत छात्र निजी भवन मालिकों से किराये पर लिए होस्टल या फिर पीजी के रूप में रह रहे हैं। कुछ मामलों में छात्रों के अभिभावक भी किराये पर मकान लेकर साथ ही रह रहे हैं। सरकारी कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारी भी किराये पर आवास लेकर रह रहे हैं। कमरों का किराया कम से कम 1500 रुपये तथा पीजी का किराया 3000 रुपये से शुरू होता है। नप के पास कोई जानकारी नहीं है कि कितने भवन मालिकों ने कमरे किराये पर दे रखे हैं। कितने पीजी और होस्टल संचालित कर रहे हैं।

Related posts