काईस में पेयजल किल्लत से लोग परेशान

काईस (कुल्लू)। खराहल घाटी की काईस पंचायत में बरसात के मौसम में भी पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। एक माह से क्षेत्र में पेयजल किल्लत चल रही है। लोगों की शिकायत के बावजूद आईपीएच पानी की सप्लाई दुरुस्त नहीं कर पाया है। पानी की किल्लत को लेकर ग्रामीण अब सड़काें पर उतरने की तैयारी में है।
पानी की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने आईपीएच विभाग के कार्यालय के घेराव की धमकी भी दी है। वार्ड पंच शशि देवी, अमर चंद, गंगा राम, रमेश, वेद राम, हरफा, राम लाल, दौलत राम नेगी, कुंदन लाल, लाल चंद, कर्मचंद, ढाले राम, हर्ष, देवराज तथा अन्य ग्रामीणों ने बताया कि करीब एक माह से पानी की परेशानी चल रही है। लोगों को पीने के पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है।
उन्हाेंने बताया कि विभाग को कई बार शिकायत की लेकिन कोई हल नहीं निकला। लोग नदी-नालों का पानी पीने को मजबूर हैं। स्थानीय स्कूल के बच्चों को भी पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। केंद्रीय मुख्य अध्यापिका भुवानी देवी ने बताया कि तीन दिन से स्कूल में पानी की सप्लाई बंद पड़ी है। इस कारण दोपहर की खिचड़ी बनाने के लिए पानी दूर से ढोकर लाना पड़ रहा। ग्रामीणों ने विभाग से पानी की सप्लाई जल्द दुरुस्त करने की मांग की है। साथ ही चेतावनी दी है कि यदि दो दिन के भीतर पानी की आपूर्ति सही नहीं हुई तो ग्रामीण आंदोलन का रास्ता अपनाने को मजबूर होंगे। आईपीएच विभाग के सहायक अभियंता विवेक हाजरी ने बताया कि ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करने के लिए फील्ड स्टाफ को निर्देश दिए जाएंगे।

Related posts