कहीं कूड़े के ढेर तो कहीं छतों को छू रहीं तारें

रामपुर बुशहर। शहर के वार्ड नंबर एक में कहीं कूड़े के ढेर तो कहीं लोगों के घरों के साथ लगती बिजली की तारें शहरवासियों के लिए परेशानी का सबब बन गई हैं, वहीं, जहां घरों के साथ लगती बिजली की तारें हादसों को न्योता दे रही हैं, वहीं जगह-जगह लगे कूड़े के ढेरों से वातावरण प्रदूषित हो रहा है। कहने को तो यह रामपुर का सबसे बड़ा वार्ड है, लेकिन यहां भी मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। आलम यह है कि वार्ड नंबर एक में स्थित एसडीएम कार्यालय के साथ सफाई व्यवस्था बेहाल है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पूरे वार्ड का हाल क्या होगा।
एसडीएम कार्यालय के साथ लगते शौचालय और बाहर लगा कूड़े का ढेर सफाई व्यवस्था की कहानी बयां कर रहे हैं। वहीं, शीशमहल के साथ भी गंदगी फैलने से यहां रह रहे लोगों को परेशानी हो रही है। वहीं, मकानों के साथ लगती बिजली की तारों के कारण कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता। बात करें कल्याणपुर क्षेत्र की तो यहां भी रास्ते के साथ कूड़ा बिखरा पड़ा है। यहां डंपर की व्यवस्था तो है, लेकिन डंपर का स्थान सही न होने के चलते लोग खुले में ही कूड़ा डाल रहे हैं। रास्ते के साथ ड्रेनेज की नालियों में कूड़ा रुकने के कारण पानी नालियों से बाहर निकल कर रास्ते में ही बह रहा है। वार्ड नंबर 1 के बीएन शर्मा, ममता, शांता भैक, आत्मा राम प्रेम कुमार टेक्टा और शेर सिंह ठाकुर का कहना है कि नगर परिषद की ओर से कूड़ा उठाने के उचित प्रबंध नहीं किए गए है, जो समस्या का कारण बना हुआ है। उन्होंने बताया कि एक तो डंपर उचित स्थान पर नहीं रखा गया है ऊपर से डंपर भर जाने के बाद भी कूड़ा नहीं उठाया जा रहा है। डंपरों का कूड़ा बंदर और पशु खा रहे हैं। वहीं वार्ड में बिजली की तारों की समस्या भी एक आम परेशानी बनी हुई है।

क्या कहते हैं पार्षद
वार्ड नंबर एक के पार्षद चंद्र मोहन रोलटा ने भी समस्या पर सहमति जताई। उन्होंने बताया कि इस वार्ड की सफाई व्यवस्था का जिम्मा ठेकेदार को सौंपा गया है, लेकिन ठेकेदार भी इस समस्या को दूर करने में असमर्थ साबित हो रहा है। उन्होंने नप के अगले हाउस में इस मुद्दे को जोर शोर से उठाने की बात की है। वहीं, बिजली की तारों को भी सही करवाने की बात कही।

Related posts