कर्ज उतारने के लिए प्रिंटर से छापे नकली नोट, ऐसे रची पूरी साजिश

कर्ज उतारने के लिए प्रिंटर से छापे नकली नोट, ऐसे रची पूरी साजिश

हिसार (हरियाणा)
मुख्य आरोपी का अस्पताल नहीं चला तो उसपर कर्ज बढ़ गया। कर्जा उतारने के लिए मुख्य आरोपी मुकेश ने ऐसे शख्स को चुना जो पहले भी नकली नोट छाप चुका था।

हरियाणा के हिसार में लाखों रुपये का कर्जा उतारने के लिए राजस्थान के जिला हनुमानगढ़ के किकरालिया गांव निवासी मुख्य आरोपी मुकेश ने नकली नोट छापने की पूरी साजिश रची। नकली नोट छापने के लिए एक ऐसे शख्स को चुना जो पहले भी नकली नोट छाप चुका था। भादरा के एक स्टूडियो में इंटरनेट से भारतीय नोट डाउनलोड करने के बाद प्रिंटर की सहायता से 500, 200 और 100-100 रुपये के 5 लाख 14 हजार 400 रुपये छाप डाले। यह खुलासा मुख्य आरोपी मुकेश ने एसटीएफ की ओर से पूछताछ में किया।

एसटीएफ के इंस्पेक्टर बिजेंद्र सिंह ने बताया कि नकली नोट मामले में पहले पकड़े गए चाहरवाला निवासी रवि शहर की जेल में बंद था। इसी दौरान सातरोड़ गांव का अजय हत्या के एक मामले में जेल में बंद था। दोनों की जेल में मुलाकात हुई। जमानत पर बाहर आने के बाद अजय ने अपने दोस्त मुकेश को रवि के बारे में बताया।

इसके बाद मुकेश ने नकली नोट छापने की साजिश रची। उसके बाद जो सामान चाहिए था उसकी व्यवस्था की। फिर रवि से मुलाकात की। चारों आरोपी मुकेश, रवि, अजय और राहुल ने मिलकर भादरा में एक फोटो स्टूडियो में नकली नोट छापे। मुकेश ने पूछताछ में बताया कि नोट छापने के बाद हिसार में सप्लाई के लिए निकला था।

हिसार से 12वीं, राजस्थान से किया जीएनएम का कोर्स
आरोपी मुकेश का हिसार से पुराना नाता रहा है। आरोपी ने हिसार के एक निजी स्कूल से 12वीं कक्षा पास की। इसी दौरान उसकी दोस्ती अजय से हुई। इसके बाद राजस्थान के संगरिया से जीएनएम का कोर्स किया। एक अस्पताल में सहायक की नौकरी की। उसके बाद उसने एक अस्पताल भी खोला, लेकिन चला नहीं। इस कारण उसके सिर पर कर्जा चढ़ गया। कर्ज उतारने के लिए उसने नकली नोट छापने की योजना बनाई। मुकेश ने हिसार को इसलिए चुना की यहां की मार्केट बड़ी है और वह शहर से परिचित है। आरोपी रवि प्रिंटर का एक्सपर्ट है। वह पहले भी नकली नोट छाप चुका है। पिछले साल फरवरी माह में दो लाख रुपये के नकली नोट पकड़े थे उस मामले में रवि आरोपी है और जेल जा चुका है।

अलग-अलग नंबरों की मिली नोटों की गड़ियां
पुलिस ने आरोपी मुकेश की गाड़ी से पांच लाख 14 हजार 400 रुपये की नकली नोट बरामद किए। ठसमें पांच सौ रुपये की सात और दो सौ रुपये की सात गड़ियां थीं। सौ-सौ रुपये की तीन गड़ियां थीं। गड़ियों पर अलग-अलग नंबर छापे मिले हैं।

पहले भी पकड़े जा चुके हैं पांच लाख के नकली नोट
19 फरवरी 2021 के स्पेशल स्टाफ टीम ने गश्त के दौरान जिंदल पार्क के पास से एक व्यक्ति से दो लाख रुपये के नकली नोट बरामद किए थे। पुलिस ने एक आरोपी चाहरवाला निवासी सुरेंद्र को गिरफ्तार किया था। स्पेशल स्टाफ टीम के एएसआई धर्मबीर ने बताया था कि रात को सूचना मिली की एक युवक नकली नोट लेकर आ रहा है।

सूचना के आधार पर जिंदल चौक के पास नाकेबंदी कर शक के आधार पर युवक की तलाशी ली तो उसके पास से दो-दो हजार रुपये की 100 नोट की एक गड़ी बरामद हुई। पूछताछ के दौरान सिरसा जिले के गांव चाहरवाला निवासी सुरेंद्र ने बताया था कि वह नशा करने का आदी है और नशे की पूर्ति करने के लिए गलत संगत में पड़ गया। नोट सिरसा में एक फोटोस्टेट की दुकान से रंगीन प्रिंटर से तैयार करवाए थे। आरोपी के घर से तीन लाख रुपये के नकली नोट बरामद हुए थे। इस मामले में रवि भी शामिल था।

एक आरोपी से मिले से एक ही नंबर के तीन नोट
वाहन चोरी निरोधक पुलिस टीम ने ऑटो मार्केट से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इनके पास से 100-100 रुपये के पांच नोट बरामद हुए थे। आरोपी मिलगेट निवासी सुरेंद्र और सुशील शामिल थे। तलाशी के दौरान सुरेंद्र के पास 100-100 रुपये के एक ही नंबर के दो नोट बरामद हुए थे। सुशील के पास से एक ही नंबर के तीन नोट बरामद हुए थे।

Related posts