करोड़ों की योजनाएं फिर भी लोग प्यासे

बड़सर (हमीरपुुर)। सरकार ने बड़सर क्षेत्र में करोड़ों रुपए की पेयजल योजनाएं चलाई हुई हैं। इसके बावजूद लोगों के घरों तक पर्याप्त पानी मुहैया नहीं हो पा रहा है। बड़सर क्षेत्र में आए दिन लोग पानी की समस्या की शिकायत कर रहे हैं। क्षेत्र के लोगों को बणी बड़सर गारली तथा जुब्बल खैरियां योजना से पानी मुहैया होता है। इसके बावजूद लोगों की समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। स्थानीय लोगों ने पानी की समस्या का स्थाई समाधान की मांग उठाई है।
बड़सर क्षेत्र की 12 पंचायतों के 60 गांवों के लिए बणी बड़सर गारली पेयजल योजना पानी मुहैया कराया जाता है। इसके बाद इस योजना के संवर्द्धन पर डेढ़ करोड़ खर्च किए गए । इसके तहत टैंक निर्माण, नई पाइप लाइन डालने तथा पंप हाउस में सुधार किया गया। इसके साथ ही दो करोड़ की लागत से खड्ड से जुब्बल खैरियां पेयजल योजना शुरू की गई। इससे नई गैलरी, पंपहाउस तथा टैंकों को बिस्तार किया गया। इस योजना से भी उक्त गांवों के लोगों को पानी मुहैया किया जाता है। इसके बावजूद ग्रामीण पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। मैहरे वार्ड नंबर पांच तथा छह के लोगों रणजीत सिंह, अजय कुमार, रतन चंद, हेम राज, रमेश चंद, हंस राज, जोगिंद्र सिंह, सोम राज, अशोक कुमार, गीता देवी, गुड्डो देवी, नीलम कुमार, निशा देवी ने बताया कि उनके घरों में दस दिनों से पानी नहीं आ रहा है। विभाग को शिकायत करने के बावजूद उनकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। उनका कहना है कि सरकार ने करोड़ों रुपए की योजनाएं शुरू की हैं। इसके बावजूद उनके घरों का पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इसके अलावा अन्य कई गांवों में लोग पानी की समस्या की शिकायत कर रहे हैं। लेकिन विभाग पेयजल आपूर्ति के बारे में गंभीर नहीं है।
अधिशासी अभियंता धर्मेंद्र गिल ने बताया कि पेयजल योजना में पर्याप्त पानी है। गांवों में पानी नहीं पहुंचने बारे एसडीओ से जवाब रिपोर्ट मांगी गई है। इसके बाद सही जानकारी दी जा सकती है।

Related posts

Leave a Comment