कटौती के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में नहीं हुआ कोई बदलाव

नई दिल्ली
petrol diesel price not changed on wednesday know the rates
 सार
  • बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।
  • आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार वाली कीमत ही लागू होंगी।
  • इससे पहले लगातार छह दिन तक इसमें कमी की गई थी।

विस्तार

तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। जबकि इससे पहले लगातार छह दिन तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की गई थी। आज ग्राहकों को एक लीटर तेल के लिए मंगलवार वाली कीमत ही चुकानी होगी।

चार महानगरों में इतने हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 74.82, 77.42, 80.42 और 77.72 रुपये प्रति लीटर है। वहीं डीजल की बात करें, तो दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में इसकी कीमत क्रमश: 68.05, 70.41, 71.35 और 71.90 रुपये प्रति लीटर है।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बादल इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

कीमत तय करने का ये है आधार

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

पेट्रोल में कितना हिस्सा टैक्स का

खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 फीसदी पेट्रोल के लिए और 47.3 फीसदी डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं।

डीलर भी जोड़ते हैं अपना मार्जिन

डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Related posts