कई राज्यों में शुरू हो चुका 18 से 45 वालों को वैक्सीन अभियान, हिमाचल में 10 दिन बाद भी शुरू नहीं

कई राज्यों में शुरू हो चुका 18 से 45 वालों को वैक्सीन अभियान, हिमाचल में 10 दिन बाद भी शुरू नहीं

शिमला
हिमाचल प्रदेश में तीसरे चरण में 18 से 45 साल के लोगों को दस दिन बाद भी वैक्सीन नहीं लग पाई है। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता का कहना है कि सीरम इंस्टीट्यूट पंद्रह मई तक वैक्सीन की पहली खेप दे सकता है। ऐसे में पांच दिन तक कोई आसार नहीं हैं। उसके बाद इसे केंद्रों में पहुंचाने समेत अन्य सुविधाओं के लिए समय लग सकता है। पंजाब समेत दूसरे कई राज्यों में इस अभियान को शुरू किया जा चुका है। प्रदेश में 18 से 45 साल की उम्र के करीब 32 लाख लोगों को एक मई से वैक्सीन लगाई जानी थी। लोगों ने इसके लिए पंजीकरण भी कराया है।

प्रदेश सरकार ने भी केंद्र से 75 लाख खुराकों की मांग की है लेकिन अभी तक यह मांग पूरी नहीं हो पाई है।  स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि जब तक स्टॉक में 10 लाख खुराकें उपलब्ध नहीं हो जातीं, 18 से 45 साल के लोगों को वैक्सीन नहीं लगाई जा सकती है। फिलहाल 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। वहीं, शिमला जिला में कुछ क्षेत्रों में पीएचसी स्तर पर वैक्सीन केंद्र बंद कर दिए गए हैं। इन्हें वैक्सीन की कमी से बंद किया गया है या किसी और वजह से, इस पर कोई भी स्थिति साफ करने के लिए तैयार नहीं है। ब्यूरो

पहली खुराक के पैसे दिए हैं तो दूसरी निशुल्क
प्राथमिकता समूह वाले किसी व्यक्ति ने निजी कोविड वैक्सीन केंद्रों में पैसे देकर कोविड वैक्सीन की पहली खुराक ली है तो उन्हें सरकारी क्षेत्र के कोविड टीकाकरण केंद्रों में दूसरी खुराक मुफ्त दी जाएगी। नेशनल हेल्थ मिशन के राज्य अभियान के निदेशक निपुण जिंदल ने कहा कि प्राथमिकता वाले समूह में स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग शामिल हैं।

सोशल मीडिया पर शुरू हुआ ‘वैक्सीन दो जयराम सरकार’ अभियान
वहीं, सोशल मीडिया पर पिछले दो दिन से वैक्सीन दो जयराम सरकार हैशटैग के साथ एक अभियान शुरू हो गया है। युवा कांग्रेस ने यह अभियान छेड़ा है। ट्विटर और फेसबुक पर चलाए जा रहे इस अभियान के जरिये सरकार पर 18 से 44 साल के बीच के लोगों के लिए कोविड टीकाकरण शुरू करने का दबाव बनाया जा रहा है। सरकार से वैक्सीनेशन का तृतीय चरण शुरू करने की तारीख पूछी गई है। प्रदेश में कोविड संक्रमण और इससे मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ ही वैक्सीन को लेकर आम जनता से लेकर कांग्रेस ने भी दबाव बनाना शुरू कर दिया है।

हिमाचल युवा कांग्रेस के नेताओं की ओर से शुरू किए गए इस अभियान में पिछले चौबीस घंटे में इस हैशटैग के साथ हजारों की संख्या में ट्वीट किए गए हैं। इसमें वैक्सीन मुहैया न कराने पर सरकार पर सवाल भी उठाए गए हैं।  बता दें कि देशभर के विभिन्न राज्यों में 18 से 44 साल के बीच के लोगों के लिए कोविड वैक्सीन का टीकाकरण पहले ही शुरू हो गया है। जयराम मंत्रिमंडल ने भी एक मई से वैक्सीनेशन का निर्णय लिया था। लेकिन कैबिनेट के फैसले के बाद विभाग ने यह कहकर तीसरे चरण का अभियान शुरू नहीं किया कि उसके पास वैक्सीन ही नहीं है। हालांकि 45 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाने का कार्यक्रम जारी रहा। 

15 मई के बाद शुरू हो सकता है अभियान
स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता का कहना है कि टीकाकरण के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। संभव है कि पंद्रह मई तक वैक्सीन की पहली खेप हिमाचल प्रदेश पहुंच जाएगी। जिसके बाद 18 से 44 साल के बीच के लोगों के लिए तीसरे चरण का वैक्सीनेशन भी शुरू जो जाएगा।

Related posts