एलओसी से सटे मंदिर पर ग्रेनेड हमला कर माहौल बिगाड़ने की पाकिस्तानी साजिश का खुलासा

एलओसी से सटे मंदिर पर ग्रेनेड हमला कर माहौल बिगाड़ने की पाकिस्तानी साजिश का खुलासा

पुंछ
एलओसी से सटे पुंछ जिले में मंदिर पर ग्रेनेड हमला कर माहौल बिगाड़ने की बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। सुरक्षा बलों ने आतंकियों के तीन मददगार गिरफ्तार किए हैं। इनके कब्जे से छह ग्रेनेड, पाकिस्तानी झंडे वाले गुब्बारे और लश्कर-ए-ताइबा के नए संगठन जम्मू-कश्मीर गजनवी फोर्स के पोस्टर बरामद हुए हैं। गिरफ्तार किए गए आतंकी मददगारों के मोबाइल में हैंड ग्रेनेड फेंकने का प्रशिक्षण देने वाला वीडियो भी बरामद हुआ है। तीनों लंबे समय से सीमा पार हैंडलर के संपर्क में थे, जिन्हें पुंछ में मेंढर के गांव अड़ी में मंदिर पर ग्रेनेड हमला करने का टास्क दिया गया था। सुरक्षा एजेंसियां ऐसे और लोगों के होने की आशंका पर भी जांच कर रही हैं।

एसएसपी पुंछ रमेश अंगराल के अनुसार ऐन मौके पर तीनों की गिरफ्तारी से बड़ी वारदात को टाल दिया गया है। उन्होंने बताया कि शनिवार देर रात एलओसी से सटे कांगड़ा गुलुता मार्ग पर एसओजी और 49 आरआर ने नाका लगाकर गाड़ी जेके02बीजी-8086 को रोका। जांच के दौरान मुस्तफा खान की संदिग्ध हरकतों को देखते हुए उसे पूछताछ के लिए पकड़ा गया। कड़ी पूछताछ में उसने पाकिस्तान में आतंकियों के साथ संबंधों के राज उगलने शुरू कर दिए। 

इसी पूछताछ के आधार पर उसके घर से तलाशी लेने पर छह ग्रेनेड बरामद किए गए। मुस्तफा के खुलासे के बाद बालाकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर फेंसिंग के आगे स्थित गांव डब्बी से दो सगे भाइयों मोहम्मद यासीन और मोहम्मद इकबाल को दबोचा गया। दोनों के पास आतंकी संगठन जम्मू-कश्मीर गजनवी फोर्स से संबधित सामान बरामद किया गया है। इसमें संगठन के पोस्टर, पर्चे और अन्य लिखित सामग्री के साथ ही पाकिस्तानी झंडे के निशान वाले कुछ गुब्बारे भी मिले। 
पोशाना मुठभेड़ से भी जुड़ रहे तार
आतंकियों के तीन मददगारों की गिरफ्तारी के तार पोशाना मुठभेड़ से भी जुड़ रहे हैं। इस सवाल पर एसएसपी अंगराल ने कहा कि मुठभेड़ के बाद से जो भी आशंकाएं नजर आईं, उसकी जांच चल रही है। इसी जांच के दौरान तीन और गिरफ्तारियां हुई हैं। इन तीन आरोपियों का सीधा कनेक्शन है या नहीं, इसकी भी जांच की जा रही है। पाकिस्तानी हैंडलरों के लगातार संपर्क में रहने से लेकर ग्रेनेड और अन्य आपत्तिजनक सामग्री की बरामदगी से जुड़े हर पहलु की जांच की जा रही है।

पाकिस्तान की पुंछ पर टेढ़ी नजर
करीब डेढ़ दशक पूर्व पुंछ आतंकी गतिविधियों का केंद्र रह चुका है, लेकिन इसके बाद से सुरक्षा बलों की सख्ती ने आतंकी नेटवर्क की कमर तोड़ दी। हाल के समय में पाकिस्तान ने फिर से पुंछ में आतंकी गतिविधियां बढ़ाने की कोशिशें तेज कर दी हैं। वर्ष 2016 में श्री बुड्ढा अमरनाथ यात्रा पर ग्रेनेड हमला किया गया था। इसमें 15 श्रद्धालु घायल हो गए थे। पिछले दिनों 13 दिसंबर को पुंछ के पोशाना में सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया था।

Related posts