एलओसी पर हवाला रैकेट ध्वस्त, 25.81 लाख बरामद, टेरर फंडिंग में दो गिरफ्तार

एलओसी पर हवाला रैकेट ध्वस्त, 25.81 लाख बरामद, टेरर फंडिंग में दो गिरफ्तार

पुंछ/मेंढर
एलओसी के मेंढर में हवाला रैकेट का भंडाफोड़ कर टेरर फंडिंग मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनके कब्जे से 25 लाख 81 हजार 500 रुपये बरामद किए गए हैं। मंगलवार को पकड़े गए आरोपियों की पहचान मोहम्मद शकील निवासी कांगागली बालाकोट और मोहम्मद इलियास निवासी कांगा बरूती बालाकोट के रूप में हुई है। आरोपियों से हवाला रैकेट के नेटवर्क को लेकर पूछताछ की जा रही है।

पुलिस को हवाला रैकेट सक्रिय होने की सूचना मिली थी। पुलिस, एसओजी और सेना की संयुक्त टीम ने नियंत्रण रेखा से सटे कांगा गली, कांगा बरूती इलाके में तलाशी ली। इस दौरान तारबंदी के पार वाले भारतीय क्षेत्र में एक घर की तलाशी के दौरान एक बैग में छिपाकर कर रखे गए 25.81 लाख रुपये बरामद किए गए। इनमें दो हजार, पांच सौ और 200 के नोटों के बंडल शामिल मिले।

एसडीपीओ मेंढर ने कहा कि जिस घर से पैसा बरामद हुआ है, वह एलओसी से बिल्कुल सटा है। यह पैसा एलओसी पार से भेजा गया है, इससे इनकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि मामले की जांच की जा रही है। 

हवाला रकम के साथ नकली नोट ड्रग्स, हथियारों की हो रही तस्करी
नियंत्रण रेखा पर आतंकी संगठनों के ओवर ग्राउंड वर्करों का नेटवर्क कई वर्षों से सक्रिय है। आतंकी संगठन इस नेटवर्क से हवाला राशि के अलावा नकली नोट, ड्रग्स और हथियारों की तस्करी की जाती रही है। जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की टेरर फंडिंग के लिए यह नेटवर्क बड़े स्तर पर काम करता है। हवाला राशि की ताजा बरामदगी इसी क्रम को उजागर करती है। पिछले एक वर्ष के दौरान एलओसी से सटे इलाकों में भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की जा चुकी है। अकेले बालाकोट क्षेत्र में ही असलहा, ड्रग्स और हवाला का पैसा भारी मात्रा में बरामद किया गया है। इस दौरान कई ओवर ग्राउंड वर्कर भी दबोचे गए हैं।

ऊंचाई वाली जगह से इस पार फेंक रहे सामान
खुफिया सूत्रों ने बताया कि एलओसी की भौगोलिक स्थिति का फायदा उठाकर भी आपत्तिजनक सामग्री इस पार पहुंचाई जाती है। एलओसी पर कई जगह ऐसी हैं, जहां नियंत्रण रेखा के पार का हिस्सा ऊंचाई पर है। आतंकी या फिर टेरर फंडिंग नेटवर्क के लोग आसानी से सामान इस तरफ फेंक देते हैं, जिसे इस पार सक्रिय ओवर ग्राउंड उठाकर ठिकाने तक पहुंचाते हैं।

Related posts