उत्तराखंड पंचायत चुनाव 2019: अब पांच को होगा पहले चरण का मतदान, पहले होना था छह को

 देहरादून
मतदान (सांकेतिक तस्वीर)
मतदान (सांकेतिक तस्वीर)
– महाष्टमी को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने किया है फैसला
– दूसरे चरण का मतदान 11, तीसरे का 16 अक्तूबर को ही होगा
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान अब छह की जगह पांच अक्तूबर को होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने छह अक्तूबर को महाष्टमी के चलते मतदान की तारीख बदलने का फैसला किया है। बाकी दो चरणों के चुनाव पूर्वघोषित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगे। दूसरे चरण का मतदान 11 और तीसरे चरण का 16 अक्तूबर को होना है।

इधर, राज्य निर्वाचन आयोग ने साफ किया है कि चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाएगा। हरिद्वार जिले और नगरीय क्षेत्रों को छोड़कर बाकी 12 जिलों में इस दौरान कोई नए काम शुरू नहीं किए जा सकेंगे।राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए तीन चरणों में मतदान की अधिसूचना जारी की है। शुक्रवार शाम आयोग की अधिसूचना होते ही 12 जिलों में आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावी हो गई। 65 हजार से ज्यादा पदों के लिए चुनाव कराया जा रहा है। नामांकन प्रक्रिया 20 सितंबर से शुरू होने जा रही है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट के अनुसार, सभी जिलों में अग्रिम तौर पर मतपत्र पहुंचाए जा चुके हैं। सारी व्यवस्था कर ली गई है। उन्होंने बताया कि छह अक्तूबर को महाष्टमी पर मतदाताओं की सुविधा का ध्यान रखते हुए पहले चरण के मतदान की तारीख बदल दी गई है। अब पांच अक्तूबर को पहले चरण के चुनाव होंगे। इस संबंध में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Related posts