उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट जारी

उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट जारी

देहरादून
गढ़वाल क्षेत्र के चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी जिलों के अलावा कुमाऊं क्षेत्र के कई स्थानों पर अगले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। सोमवार को देहरादून सहित राज्य के अधिकतर इलाकों में बादल छाए रहे। रविवार देर रात को रुद्रप्रयाग में मूसलाधार बारिश हुई। यहां सोमवार सुबह से रुद्रप्रयाग से केदारनाथ धाम तक घने बादल छाए हैं।

भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं राजधानी देहरादून में आसपास के इलाकों में भी अगले चौबीस घंटे में तेज गर्जना के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

उत्तराखंड: उत्तरकाशी में धीरे-धीरे धंस रहा गांव, 24 सालों से खौफ के साये में जी रहे लोग
 
दूसरी ओर कई दिनों की झमाझम बारिश के बाद रविवार को मौसम का मिजाज बदला रहा। राजधानी दून व आसपास के इलाकों में न सिर्फ चटख धूप निकली, वरन लोगों को गर्मी का भी सामना करना पड़ा। हालांकि कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। चटख धूप निकलने से अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री दर्ज किया गया।
सेहत के लिहाज से कतई ठीक नहीं ये मौसम
दूसरी ओर चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि अचानक बारिश और धूप का जो गठजोड़ दिखाई दे रहा है। यह सेहत के लिहाज से कतई ठीक नहीं है। ऐसे में लोगों को थोड़ा सा ध्यान रखने की जरूरत है।
 
दून अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशयन एवं चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केसी पंत का कहना है कि बारिश के चलते तापमान में तेजी से गिरावट और फिर चटख धूप से तापमान में तेजी से बढ़ोतरी से सर्दी, जुखाम, बुखार होने की पूरी संभावना रहती है, ऐसे में लोगों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है।

दूसरी ओर मौसम का जो मिजाज दिखाई दे रहा है। ऐसे में इस मौसम में डेंगू और मलेरिया के मच्छरों के तेजी से पनपने की संभावना रहती है। इससे बचाव के लिए लोगों को पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने के साथ ही मलेरिया और डेंगू के मच्छरों से बचने की भी जरूरत है।

Related posts