इस महीने में हो सकती कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा

 शिमला
written test of constable recruitment may be in september in himachal
हिमाचल पुलिस में कांस्टेबल के 1063 पदों पर भर्ती के लिए दोबारा लिखित परीक्षा सितंबर महीने में करवाने की तैयारी है। हाईटेक नकल और अभ्यर्थी की जगह दूसरों को केंद्र में पेपर बिठाने के फर्जीवाड़े के चलते 11 अगस्त को परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

इसमें 29 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि मुख्य सरगना अभी फरार है। अब पुलिस मुख्यालय ने दोबारा परीक्षा को नए सिरे से करवाने के लिए कसरत शुरू कर दी है।

इस बार सभी परीक्षा केंद्रों में जैमर लगाए जाएंगे ताकि हाईटेक उपकरणों से नकल न हो। केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। यही नहीं, इस बार अभ्यर्थियों को नए एडमिट कार्ड ऑनलाइन नहीं, एसपी कार्यालयों से मिलेंगे।

पुलिस विभाग एडमिट कार्ड देने के दौरान परीक्षार्थी का सत्यापन करेगा। प्रयास यह है कि परीक्षा केंद्र के अंदर न तो कोई डिवाइस पहुंच पाए और न ही कोई दूसरा व्यक्ति परीक्षा दे सके।

एसएमएस और ई-मेल से करेंगे परीक्षार्थी को सूचित

सोमवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह मनोज कुमार ने पुलिस व अन्य महकमों के अधिकारियों के साथ भर्ती को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक ली। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। एसीएस मनोज कुमार ने बताया कि उनका प्रयास है कि लिखित परीक्षा सितंबर के दूसरे हफ्ते में हो।

सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति मांगी गई है। साथ ही यह भी निर्णय हुआ है कि इस बार परीक्षार्थी को पूरी चेकिंग और सत्यापन के बाद ही केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। एहतियात बरतने के चलते ही पिछली भर्ती के दौरान फर्जीवाड़ा पकड़ा जा सका।

परीक्षार्थी को एसएमएस व ई-मेल के जरिये सूचना दी जाएगी कि वह कब एडमिट कार्ड लेने के लिए एसपी कार्यालय में संपर्क करें। बीते 11 अगस्त को प्रदेशभर में बने 19 परीक्षा केंद्रों पर करीब 39 हजार परीक्षार्थियों ने लिखित परीक्षा दी थी।

कुल 85 हजार युवाओं ने भर्ती के लिए आवेदन किया था। लिखित परीक्षा परिणाम के बाद 1063 पदों के लिए तीन गुना ज्यादा अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

Related posts