इराक: सिलसिलेवार 12 कार बम धमाकों में 65 मरे, 190 घायल

बगदाद: इराक की राजधानी बगदाद और इसके आस पास के इलाकों में कल रात हुए सिलसिलेवार 12 कार बम विस्फोट सहित 13 धमाकों में कम से कम 65 लोग मारे गए और 190 अन्य घायल हो गए। पाकिस्तान के दैनिक ‘द डान’ के मुताबिक यह महीना हिंसा के लिहाज से सबसे घातक रहा है। इस महीने अब तक 520 से भी अधिक लोग हिंसक घटनाओं में अपनी जान गंवा चुके हैं।

रमजान शुरू होने के बाद यहां हिंसक घटनाओं में और तेजी आई है। हमलावर इन दिनों अधिकतर कैफे को अपना निशाना बना रहे हैं जहां रोजा खोलने के लिए रात में लोगों की भारी भीड रहती है। बगदाद के दक्षिणी इलाके मदाइन और बगदाद में 12 कार बम विस्फोट और सडक किनारे लगाए गए एक बम में हुए विस्फोट में 65 लोग मारे गए। विस्फोट की घटनाएं उस समय हुई जब रमजान के मौके पर रोजा खोलने के बाद लोग खरीदारी के लिए प्रमुख बाजारों में पहुंचे थे।

कई धमाके अलग अलग कैफे में भी हुए जहां लोग रोजा खोलने के लिए पहुंचे थे। बगदाद से 30 किलोमीटर दूर अल मदैन इलाके में एक कार बम विस्फोट में एक स्थानीय नेता सहित चार लोगों की मौत हो गई। इससे पहले बगदाद के मध्य जिले कराडा, न्यू बगदाद, तोबजी, शुरता अल रबिया, मोवासलात उम अल, तुबौल और जाफरानिया इलाके में कार बम विस्फोट हुए। जाफरानिया में दो कार बम विस्फोट और सड़क किनारे लगाए गए एक बम में विस्फोट हुआ।

Related posts