इन बैंकों के नाम बदल जाएंगे कहीं आपका बैंक भी तो नहीं है शामिल?वित्त मंत्री ने क्या कहा?

 

अगर कोई आपसे कहे कि आपके बैंक का नाम बदलने जा रहा है, तो क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे? अगर आपका जवाब नहीं है, तो आपको यह खबर पूरी पढ़नी चाहिए। दरअसल अगले महीने यानी कि 1 अप्रैल 2020 से देश भर के कई बैंकों के नाम बदलने जा रहे हैं। ऐसे में कहीं इन बैंकों में आपका बैंक भी शामिल तो नहीं है? इसे जानने के लिए आपको अगली स्लाइड्स पर जाना होगा। डालते हैं एक नजर,

बैंकों के विलय की पिछले साल हुई थी घोषणा

भारत सरकार की तरफ से पिछले साल यानी कि अगस्त 2019 में घोषणा की गई थी कि चार बड़े बैंक बनाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय किया जाएगा।

27 से 12 हो गए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक

बैंकों के वियल को लेकर पिछले साल किए गए फैसले के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संख्या 27 से घटकर 12 पर आ गयी थी। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2017 में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संख्या 27 थी।

इन बैंकों का विलय

  • पिछले साल किए गए केंद्र सरकार के फैसले में इन सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के वियल का प्रस्ताव है,
  • यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स का विलय पंजाब नेशनल बैंक में,
  • सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में,
  • इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में,
  • आंध्र बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का विलय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में,

    बैंक का हुआ विलय

    केंद्र सरकार के फैसले के बाद पिछले साल ही देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय कर दिया गया था।

    1 अप्रैल 2020 से होगा बैंकों का विलय

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि चार बड़े बैंकों में सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय का काम जारी है। वित्तमंत्री ने बताया कि बैंकों का विलय एक अप्रैल 2020 से प्रभाव में आ जायेगा, जिसके लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विलय प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। वित्तमंत्री ने यह भी बताया है कि केंद्र सरकार संबंधित बैंकों के साथ लगातार संपर्क में है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इसमें कोई नियामकीय मुद्दा नहीं होगा।

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या कहा?

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पत्रकारों ने बात करते हुए कहा, ‘‘बैंक विलय का काम पटरी पर है और संबंधित बैंकों के निदेशक मंडल पहले ही निर्णय कर चुके हैं।” वित्तमंत्री ने आगे कहा, ‘‘विलय का मकसद देश में वैश्विक आकार के बड़े बैंक बनाना है।”

Related posts