आधा दर्जन मार्गों पर आवाजाही ठप

नौहराधार (सिरमौर)। हिमपात ने सिरमौर के लोगों की दिक्कतें फिर से बढ़ा दी हैं। हरिपुरधार में आधा दर्जन सड़क मार्ग बंद हो जाने से इन क्षेत्रों में आवाजाही थम गई है। मौसम के एक बार फिर करवट बदलने से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात हो रहा है। वीरवार देर रात से नौहराधार, हरिपुरधार, बोगधार तथा सटे अन्य क्षेत्रों में भारी वर्षा तथा ठंड बढ़ने से सामान्य जीवन पर काफी असर पड़ा है। जिला की चूड़धार चोटी पर वर्ष की चौथी बर्फबारी से समूचा हरिपुरधार सफेद बर्फ की चादर से ढक गया है।
चूड़धार में इस समय 20 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हो चुकी है। वीरवार शाम से बर्फबारी जारी है। पूरे क्षेत्र नौहराधार, हरिपुरधार, संगड़ाह, घंदूरी, चाढ़ना और चौरास आदि क्षेत्र ठंड की चपेट में है। मौसम खराब रहने के कारण इस समय किसान और बागवानों को काफी दिक्कतेें आ रही हैं। क्षेत्र में बागवान बगीचों में कटिंग के कार्य में अभी व्यस्त थे, परंतु खराब मौसम के चलते कार्य ठप हो चुका है। बागवान इंद्रपाल, उजागर सिंह, तपेंद्र चौहान, दिलीप सिंह, राजेंद्र सिंह और सतीश शर्मा आदि का कहना है कि बागवानी के लिए यह बर्फबारी तथा बारिश फायदेमंद है। अत्यधिक ठंड के कारण बगीचों में कार्य करने में दिक्कतें आ रही हैं।
हरिपुरधार में करीब 15 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। ऐसा होने से एक बार फिर से हरिपुरधार-कुपवी, हरिद्वार-रोनहाट, हरिपुरधार-संगड़ाह तथा गत्ताधार आदि सड़कें बंद पड़ गईं हैं। लगभग पूरा क्षेत्र ठंड की चपेट में है। वहीं चूड़धार शिरगुल मंदिर के कमलानंद महाराज ने फोन पर बताया कि चूड़धार में चौथी बार बर्फबारी हो चुकी है। अभी बर्फबारी जारी है। क्षेत्र की ऊंची चोटियों में करीब 20 वर्षों के अंतराल के बाद इतनी अधिक बर्फबारी हुई है।

Related posts