आज होगी भारत-पाक के बीच मैदानी जंग

बेंगलुरु: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट की मैदानी जंग मंगलवार को यहां पहले टी20 मैच से शुरू हो जाएगी। गौर हो कि मुंबई पर आतंकी हमले के पांच साल बाद भारत और पाक के बीच क्रिकेट सीरीज की शुरुआत हुई है।

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा क्रिकेट श्रृंखला के बीच भारत और पाकिस्तान दो टी20 और तीन वन डे मैच खेलेंगे। इंग्लैंड की टीम फिलहाल क्रिसमस और नववर्ष की छुट्टियां मनाने स्वदेश गई है। भारत और पाकिस्तान ने आखिरी बार द्विपक्षीय श्रृंखला 2007 में खेली थी। इसके बाद आईसीसी के टूर्नामेंटों में कई बार एक दूसरे से खेले लेकिन 2008 के आतंकी हमले के बाद पहली बार पाकिस्तानी क्रिकेट टीम कोई श्रृंखला खेलने भारत आई है।

भारतीय टीम ने टेस्ट श्रृंखला में इंग्लैंड के हाथों हार के बाद टी20 मैचों में बेहतर प्रदर्शन किया। गेंदबाजी हालांकि भारत की चिंता का सबब बनी हुई है। कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी आज के मैच में अभिमन्यु मिथुन या भुवनेश्वर कुमार को मौका दे सकते हैं। भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज युवराज सिंह रहे हैं, जिन्होंने जबर्दस्त बल्लेबाजी में भी अच्‍छा प्रदर्शन किया है। भारतीय खेमा पाकिस्तान के खिलाफ आज के मैच में उनका यह फार्म बरकरार रहने की दुआ कर रहा होगा।

पाकिस्तान के साथ 25 दिसंबर से खेली जाने वाली दो ट्वेंटी-20 और तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला के लिए भारत ने दो अलग-अलग टीमों की घोषणा रविवार को कर दी। गौर हो कि पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला की शुरुआत 25 दिसंबर से होगी और छह जनवरी 2013 को खत्म होगी।

भारत की ट्वेंटी-20 टीम इस प्रकार है : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), गौतम गम्भीर, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, विराट कोहली, रवींद्र जाडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अशोक डिंडा, ईशान्त शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, परविंदर अवाना, पीयूष चावल और अम्बाती रायुडू।

Related posts