आज से शुरू हो सकती है मालगाड़ियों की आवाजाही, भाकियू ने ये कहा…

आज से शुरू हो सकती है मालगाड़ियों की आवाजाही, भाकियू ने ये कहा…

नई दिल्ली/ चंडीगढ़
रेलवे ने एलान किया है कि रेल ट्रैक खाली होते ही पंजाब में ट्रेनों की आवाजाही बहाल कर दी जाएगी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ वीके यादव ने वीरवार को एक वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में यह घोषणा की।

यादव ने बताया कि पंजाब के मुख्य सचिव ने भरोसा दिया है कि प्रदेश में शुक्रवार सुबह तक प्रदर्शनकारी किसानों से सभी रेल ट्रैक खाली करवा लिए जाएंगे। इसके बाद रेलवे पंजाब में यात्री और मालगाड़ियां चलाने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से यह भी जानकारी दी गई है कि वीरवार को 15 स्थानों से ट्रैक खाली करा लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आरपीएफ के डीजी अरुण कुमार पंजाब के डीजीपी के संपर्क में हैं और वहां यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर हालात पर करीब से नजर रखे हुए हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस के सहयोग से रेल ट्रैक खाली कराए जा रहे हैं।
पंजाब सरकार का पत्र भी रेल मंत्रालय को मिला
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि पंजाब सरकार का पत्र भी रेल मंत्रालय को मिल गया है, जिसमें राज्य सरकार ने सूबे में ट्रेनों की सुरक्षा का भरोसा भी दिलाया है। उन्होंने कहा कि इस समय कोयले से लदीं मालगाड़ियां प्रदेश से बाहर खड़ी हैं, जिन्हें ट्रैक खाली होते ही सिग्नल दे दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 22 अक्तूबर को मालगाड़ियों की आवाजाही शुरू की गई थी लेकिन प्रदर्शनकारी किसानों ने ट्रेनें रोककर उनकी चेकिंग शुरू कर दीं, जिसके चलते रेलों की आवाजाही बंद करनी पड़ी।

सिर्फ मालगाड़ियां ही चलने देंगे : भाकियू राजेवाल
शुक्रवार सुबह तक रेल ट्रैक खाली किए जाने संबंधी खबरों पर भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल) के प्रधान बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि इस संबंध में राज्य सरकार से उन्हें कोई संदेश नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि वे पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि मालगाड़ियों को नहीं रोका जाएगा, लेकिन यात्रीगाड़ियों को नहीं चलने देंगे। वे अपने एलान पर अब भी कायम हैं और केवल मालगाड़ियों को ही चलने दिया जाएगा। किसानों ने रेल ट्रैक पहले ही खाली कर दिए हैं और रेलवे स्टेशनों पर जारी धरना भी स्थान बदल कर स्टेशनों के पार्कों में ले जाया गया है। इस तरह प्लेटफार्म भी खाली कर दिए गए हैं। राजेवाल ने चेतावनी दी कि अगर यात्री ट्रेनें चलाई गईं तो किसान संगठन उन्हें अवश्य रोकेंगे।

आंदोलन से पहले ही दे चुके हैं छूट : जगमोहन सिंह
इस बीच पंजाब में आंदोलनरत किसान संगठनों ने कहा कि वे पहले ही एलान कर चुके हैं कि मालगाड़ियों को रोका नहीं जाएगा। भाकियू एकता डकौंदा के जगमोहन सिंह पटियाला ने कहा कि उनका आंदोलन कृषि कानून रद्द किए जाने तक जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि कई किसान संगठन अब तक रेल ट्रैक रोक रहे थे लेकिन मंगलवार की बैठक में किसान संगठनों ने अगले 15 दिन तक मालगाड़ियां नहीं रोकने की घोषणा कर दी है। लेकिन रेल ट्रैक खाली करने के बारे में राज्य सरकार ने फिलहाल किसान संगठनों से कोई बात नहीं की है।

 

Related posts