आज से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण, लाना होगा पहचान पत्र 

आज से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण, लाना होगा पहचान पत्र 

चंडीगढ़
हरियाणा में 1 मार्च (सोमवार) से कोविड-19 वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे।  तीसरे चरण में अब 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष से 60 वर्ष की आयु के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में टीका लगाया जाएगा, जबकि बीमा योजना के तहत सूचीबद्ध 382 निजी अस्पतालों में यह 250 रुपये में लगवाया जा सकेगा। 

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 महामारी के दौरान बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए मुस्तैद है और यह वैक्सीन कोरोना से सुरक्षा के प्रति आश्वस्त करती है। इसके प्रसार को रोकने में मदद करती है।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि इस चरण में दो तरह के लाभार्थियों को वैक्सीन दी जाएगी। पहले वे हैं जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है और दूसरी तरह के लाभार्थियों में 45 वर्ष से 60 वर्ष की आयु वाले गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग हैं। गंभीर बीमार लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए सरकारी या पंजीकृत निजी चिकित्सक से बीमारी के संबंध में एक प्रमाण-पत्र लेना होगा। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा के निदेशक प्रभजोत सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत योजना या राज्य सरकार की बीमा योजना के तहत सूचीबद्ध 382 निजी अस्पतालों की सूची कोविन पोर्टल पर उपलब्ध है। पंजीकरण के दौरान लाभार्थी टीकाकरण केंद्र का चयन कर सकते हैं। 

लाना होगा पहचान पत्र 
अरोड़ा ने बताया कि लाभार्थी सरकार द्वारा संचालित किसी भी कोविड वैक्सीन केंद्र पर जाकर मुफ्त में वैक्सीन लगवा सकते हैं या फिर वे कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु एप पर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं। वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पर लाभार्थी तिथि, समय और टीकाकरण केंद्र का उल्लेख कर सकता है। फिर वर्णित तिथि को वहां जा सकता है। लाभार्थी को गंभीर बीमारी के पंजीकरण के साथ-साथ फोटो पहचान-पत्र/आधार कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई भी एक प्रमाण अपने साथ लाना होगा।

Related posts