आज बारिश और बर्फबारी के आसार, तापमान 6.4 डिग्री गिरकर 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज

आज बारिश और बर्फबारी के आसार,  तापमान 6.4 डिग्री गिरकर 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज

जम्मू
कश्मीर संभाग में मंगलवार को बादल छाए रहने से शीतलहर ने जोर पकड़ लिया है। यहां अधिकांश जिलों में दिन का तापमान सामान्य से 5-7 डिग्री तक गिर गया। जम्मू संभाग में मौसम साफ रहने के साथ धूप खिली रही। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार बुधवार को जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। 

श्रीनगर समेत कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में मंगलवार को दिनभर बादल छाए रहे। इससे कई जिलों में दिन का तापमान 1 से 2 डिग्री तक गिर गया। श्रीनगर में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री गिरकर 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कश्मीर में रात के तापमान में भी गिरावट जारी है। डल झील सहित कई जलस्थल जमे हुए हैं। 

बर्फीली हवाओं से जनजीवन प्रभावित है। मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए संभावित इलाकों में पूर्व में आपात तैयारियां की गई हैं। जम्मू में दिन की शुरुआत साफ मौसम के साथ हुई। दिनभर धूप खिलने के बाद शाम को हल्के बादल छा गए। मौसम के लगातार साफ रहने से दिन के तापमान में सामान्य से कुछ उछाल आया है।

 जम्मू में दिन का तापमान सामान्य से 1.3 डिग्री चढ़कर 22.2 डिग्री और बीती रात का न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। संभाग के बनिहाल में दिन का तापमान 17.8, बटोत में 16.9, कटड़ा में 22.2 और भद्रवाह में 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

लेह और कारगिल में हड्डियां जमा देने वाली ठंड जारी है। कई पर्वतीय क्षेत्रों में जलस्थलों और पाइपों में पानी के जम जाने से पेयजल आपूर्ति प्रभावित है। कई इलाकों में टैंकरों से सप्लाई की जा रही है। 

स्थान            न्यूनतम तापमान 
कारगिल    -17.0
लेह    -12.0
पहलगाम    -9.3
गुलमर्ग    -7.0
श्रीनगर    -4.6
भद्रवाह    0.5

Related posts