आईजीएमसी की कैंटीन में लगी आग,पवन के विवेक से सुरक्षित बचे संस्थान व लोग

शिमला : बीते शुक्रवार को आई.जी.एम.सी. में सिलैंडर में आग लगने से जो हादसा टल गया, उसमें पवन कुमार के जज्बे व उसके योगदान को शिमला के लोग हमेशा याद रखेंगे। अगर पवन ने सूझ-बूझ का परिचय नहीं दिया होता तो न केवल एक सिलैंडर बल्कि इसके साथ लगे 4 और सिलैंडर फट सकते थे, जिससे पूरा आई.जी.एम.सी. भवन तबाह हो सकता था। इतना ही नहीं, जहां पर सिलैंडर रखे गए थे, उनके साथ के कमरों में इलाज में प्रयुक्त नाभिकीय चिकित्सा से संबंधित उपकरण रखे गए थे। अगर सिलैंडर ब्लास्ट होता तो पूरी राजधानी में रेडिएशन के फैलने का खतरा पैदा हो जाता।
इस आपदा से निजात दिलाने में सब सहायता कर रहे थे लेकिन पवन ने अपना विवेक न खोते हुए काम किया, जिससे एक बड़ी तबाही का खतरा टल गया। विशेष बातचीत के दौरान पवन कुमार ने बताया कि जैसे ही सुबह 8.33 पर वह अस्पताल पहुंचे तो उन्होंने देखा कि यहां अफरा-तफरी का आलम है। लोग इधर-उधर भाग रहे हैं। थोड़ी ही देर में जब मालूम हुआ कि सिलैंडर की लीकेज आग पकड़ चुकी है तो इससे होने वाली क्षति का अनुमान उन्होंने कर लिया। उनका कहना है कि उस समय उनके मस्तिष्क में एक ही विचार आया कि उनको भलाई करनी है और लोगों को बचाना है, भले ही इसके लिए उनके प्राण क्यों न चले जाएं। फिर धैर्य और हिम्मत का परिचय देकर इन्होंने झाड़ू से किसी प्रकार सिलैंडर को उठाया और सिलैंडर समेत आगे की और दौड़ लगाई और सुरक्षित स्थान पर इसे पटक दिया और एक बड़े हादसे को अपने बुलंद हौसले से टाल दिया।
सुन्नी के निवासी हैं पवन 
आई.जी.एम.सी. में अपनी भूमिका से हीरो का काम करने वाले 30 वर्षीय पवन कुमार सुन्नी के रहने वाले हैं। यह आई.जी.एम.सी. में डाटा एंट्री का काम करने वाले दैनिक भोगी कर्मचारी हैं। इनके परिवार में इनके माता-पिता, पत्नी और एक लड़का है। पवन बताते हैं कि पूरी घटना के बारे में अखबारों के माध्यम से घर में पता चलने पर पूरा परिवार सकते में आ गया था लेकिन उनके परिवार वालों को गर्व है कि उन्होंने अनेक लोगों की जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
वायरल हुआ वीडियो
वहीं, आई.जी.एम.सी. में हुई इस घटना का वीडियो भी वायरल हो गया है। इस वीडियो में पवन के जज्बे को साफ देखा जा रहा है, जिसमें पवन कुमार बिना किसी डर से आग लगे सिलैंडर को बाहर की और लेकर भाग रहे हैं। इस वीडियो को देखने के बाद यहां सभी शिमलावासी पवन के जज्बे को सलाम करते हुए नजर आ रहे हैं, साथ ही उसकी तारीफ करने से गुरेज नहीं कर रहे हैं।

Related posts