आईएस के लिए लड़ाके तैयार कर रहा था दंपती, संपर्क में थे 150 लड़के

नई दिल्ली
जामिया नगर से गिरफ्तार दंपती
– पति के मोबाइल की फोरेंसिक रिपोर्ट से खुलासा, आतंकी बनने के लिए बरगलाते थे
– सोशल मीडिया पर संपर्क में आए ज्यादातर युवा दिल्ली और उत्तर प्रदेश के निवासी
आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट खोरासन प्रोविंस (आईएसकेपी) के आतंकी जहांजेब सामी और उसकी पत्नी हिना बशीर बेग कट्टर हैं। ये भारत में युवाओं को आईएसकेपी में शामिल होने के लिए बरगला रहे थे। ये सोशल मीडिया के जरिए 150 से ज्यादा युवाओं के संपर्क में थे। यह खुलासा जहांजेब सामी के दोनों मोबाइल की फोरेंसिक रिपोर्ट से हुआ है। पुलिस को इनके लैपटॉप की फोरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार है। इनके संपर्क में आए युवकों की पहचान के लिए दिल्ली पुलिस गूगल की मदद लेगी।

पुलिस मुख्यालय में बैठने वाले स्पेशल सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्पेशल सेल ने जहांजेब के दोनों मोबाइल व लैपटॉप और हिना के मोबाइल व लैपटॉप को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा था। जहांजेब के दोनों मोबाइल की कुछ रिपोर्ट मिल गई हैं। इनसे डिलीट की गई चैटिंग भी फोरेंसिक लैब को मिल गई। इस चैटिंग से पता लगा कि दंपती एनआईए द्वारा गिरफ्तार आईएस आतंकी अब्दुल वसीत के संपर्क में थे। अब्दुल वसीत इस समय जेल में है। चैटिंग से पता लगा कि ये करीब 150 युवाओं के संपर्क में थे। ये चैटिंग के दौरान उन्हें आईएस से जुड़कर आतंकी बनने के लिए बरगला रहे थे।

चैटिंग से पता लगा कि ये युवाओं को पहले जिहादी मानसिकता की ओर मोड़ते थे और फिर आईएस से जड़ने के लिए बरगलाते थे। जहांजेब ने जिन लोगों से चैटिंग की है, उनके नाम भी मोबाइल में कोड वर्ड में लिखे हैं। ये सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर युवाओं से चैटिंग करते थे। पुलिस अब इनके संपर्क में आए युवाओं का पता करने के लिए गूगल की मदद लेगी। उससे इन युवाओं के कंप्यूटर व मोबाइल के आईपी एड्रेस मंगाए जाएंगे। स्पेशल सेल के मुताबिक, मोबाइल की चैटिंग से पुख्ता हो गया है कि दंपती आईएसकेपी से जुड़ा था।

Related posts