अमेरिका में भारतीय डॉक्टर को दो साल की सजा

वाशिंगटन: मरीजों को नियंत्रित पदार्थ से बनी गोलियां अवैध रूप से देने के मामले में अमेरिका में वजन कम करने का क्लिनिक चलाने वाले एक भारतीय अमेरिकी डॉक्टर को दो साल कैद की सजा सुनाई गई है। इंडियाना स्थित अदालत ने डॉक्टर की पत्नी को कर चोरी के मामले में 30 दिन की सजा सुनाई है।

डॉ. राकेश आनंद (57) और उनकी पत्नी मीना आनंद (53) इंडियाना और इलिनोइस में ‘डाक्टर्स वेट लॉस’ नाम से क्लिनिक चलाते थे। उन्हें यह भी आदेश दिया कि वे उनके कब्जे से जब्त किए गए 52 लाख डॉलर में से 7,45,872 डॉलर की राशि ‘इंटरनल रेवेन्यू सर्विस’ (आईआरएस) को अदा करें। दोनों ने जनवरी में अपना अपराध स्वीकार कर लिया था। न्यायाधीश वान बोकलेन ने राकेश पर 7,50,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया और और 30 अगस्त से दो साल कैद की सजा शुरू करने का आदेश दिया।

मीना पर एक लाख डॉलर का जुर्माना लगाया गया और तीन सितंबर से 30 दिन की सजा शुरू करने का आदेश दिया गया। अपना दोष स्वीकार करते हुए राकेश ने कहा था कि जनवरी 2002 से फरवरी 2010 के बीच उन्होंने और अन्य चिकित्सक डॉ. दिनेश सरैया ने नियंत्रित पदार्थ फेंडिमेट्राजाइन वाली 10 लाख गोलियां तथा एक अन्य नियंत्रित पदार्थ फेंटेरमाइन आधारित तीन लाख से अधिक गोलियां खरीदीं और मरीजों को बांटी। सरैया ने इस मामले में साजिश रचने का आरोप स्वीकार करते हुए अपना गुनाह कबूल कर लिया। उन्हें 30 जुलाई को शिकागो की एक अदालत में सजा सुनाई जाएगी।

Related posts