अब रोज 60 हजार लोगों को लगेगी कोविड-19 वैक्सीन

अब रोज 60 हजार लोगों को लगेगी कोविड-19 वैक्सीन

शिमला
प्रदेश सरकार ने हिमाचल में प्रतिदिन 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। केंद्र सरकार हिमाचल को फ्री वैक्सीन उपलब्ध करा रही है। 20 जून तक हिमाचल में इसकी सप्लाई पहुंचने की संभावना है। 21 जून से यह कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा अब स्कूलों, कॉलेजों, दफ्तरों और पंचायत घरों में वैक्सीन सेंटर बनाए जाएंगे।

सरकार प्रदेश में एक हजार और वैक्सीनेशन सेंटर बनाने जा रही है। वैक्सीन अभियान को लेकर स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने मेडिकल कालेजों के प्रधानाचार्यों, सीएमओ, बीएमओ को ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए कहा है। सरकार ने 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को अक्तूबर तक वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा है।

टीकाकरण की नई नीति के तहत वैक्सीन लगाने के लिए लाभार्थियों को दो श्रेणियों में बांटा गया है। श्रेणी-ए में पहली खुराक के लिए 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लाभार्थी, इसी आयु वर्ग के कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए पात्र सभी लाभार्थी, सभी स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता, जबकि 18 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थियों को बी-श्रेणी में रखा गया है। 

अक्तूबर तक 18 साल से ऊपर सभी लोगों को दोनों डोज लगाने का लक्ष्य 
स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि हिमाचल में प्रतिदिन 60 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा है। अक्तूबर तक 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जानी है।

Related posts