अपना फोन नंबर आपको देने घर आ रही है पुलिस

शिमला। अब आपके घर के आसपास चौबीस घंटे पुलिस मौजूद रहेगी। शिमला पुलिस बीट सिस्टम शुरू कर रही है। थाना क्षेत्र में आने वाले इलाकों को अलग अलग बीट में बांटा जाएगा। एक बीट में पांच जवान तैनात होंगे। इनका एक बीट अफसर रहेगा। यह घर-घर जाकर पूरा विवरण अपनी बीट बुक में दर्ज करेंगे। अपने मोबाइल नंबर इलाके में रहने वाले लोगों को देंगे। किसी भी तरह की दिक्कत आने पर आपको थाने में फोन करने की जरूरत नहीं रहेगी। संबंधित बीट अफसर को कॉल करो और दस से पंद्रह मिनट के भीतर पुलिस आपकी समस्या का निदान करने के लिए आपके सामने हाजिर होगी।
आम लोगों तक सीधी पहुंच बनाने के लिए शिमला पुलिस इन दिनों इस फार्मूले पर काम कर रही है। कार्य योजना को तैयार कर इसका प्रारूप बनाया जा रहा है। सभी थानों से स्टाफ का विवरण मंगवाया जा रहा है। थाने में मौजूद सभी कर्मचारियों को इसके दायरे में लाया जा रहा है। पुलिस महकमे का मानना है कि इलाके को बीटों में बांटकर संबंधित बीट अफसर को जिम्मेदार बनाया जाएगा। उक्त इलाके में किसी भी तरह की वारदात होने पर बीट अफसर जवाबदेह होगा। बीट अफसर इलाके में जाए और वहां के स्थानीय लोगों को अपने साथ जोड़ें। इलाके में होने वाली किसी भी संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी उसके पास रहनी चाहिए। छोटे मोटे झगड़ों से लेकर चोरी की रोकथाम भी बीट अफसर को देखनी होगी। किसी शिकायतकर्ता का फोन आने पर तुरंत मौके पर जवान भेजने होंगे। यह स्टाफ चिह्नित जगह पर ही तैनात रहेगा। किसी तरह की घटना होने पर आसानी से संबंधित व्यक्ति के पास पुलिस पहुंच जाएगी। इस योजना के लागू होने से आम व्यक्ति का सुरक्षा घेरा मजबूत करने का दावा महकमा कर रहा है।
———
योजना पर चल रहा काम : एसपी
पुलिस अधीक्षक अभिषेक दुल्लर ने कहा कि इस योजना पर काम चल रहा है। शहर के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी इसे लागू करवाया जाएगा।

Related posts