स्कीइंग कोर्स के लिए नारकंडा तैयार

कुमारसैन (शिमला)। प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नारकंडा में ताजा बर्फबारी से शीतकालीन खेलों के शुरू होने की संभावना बढ़ गई है। शीतकालीन खेलों के लिए प्रसिद्ध पर्यटन नगरी की धौमड़ी स्थित स्की स्लोप्स पर जनवरी से स्कीइंग कोर्स शुरू हो जाएंगे। अटल बिहारी वाजपेयी हाई अल्टीट्यूड ट्रैकिंग एंड स्कीइंग सेंटर नारकंडा के प्रभारी संजीव अत्री ने बताया कि स्कीइंग का पहला कोर्स 10 जनवरी से आरंभ हो जाएगा। यह कोर्स 24 जनवरी तक चलेगा। उन्होंने बताया कि स्कीइंग के पहले कोर्स के लिए पहले ही बुकिंग हो चुकी है। प्रत्येक कोर्स में देश के विभिन्न राज्यों से 40 स्कीयर्स भाग लेंगे।
पहले कोर्स के लिए हरियाणा, पंजाब, चंढीगढ़, दिल्ली और हिमाचल के स्कीयर्स भाग ले रहे हैं। इसके लिए पांच हजार तीन सौ रुपये शुल्क लिया जाएगा। प्रत्येक बेसिक कोर्स 14 दिन के होंगे। इसके अलावा इंटर मीडिएट स्कीइंग कोर्स भी करवाए जाएंगे, जो पांच दिन के होते हैं। दूसरा स्कीइंग कोर्स 27 जनवरी से 10 फ रवरी तक, तीसरा स्कीइंग कोर्स 14 फ रवरी से 27 फ रवरी तक और अंतिम कोर्स तीन से 16 मार्च तक चलेेगा। यह सभी कोर्स बर्फबारी पर निर्भर करेंगे।
नारकंडा स्थित धौमड़ी की स्की स्लोप्स विश्व की उत्तम स्की स्लोप्स में गिनी जाती हैं। यहां पर देश तथा विदेश के स्कीइंग शौकीन हर साल सर्दियाें में स्कीइंग का लुत्फ उठाने यहां आते हैं। जानकारों के अनुसार स्कीइंग के लिए कम से कम छह इंच बर्फ का जमा होना जरूरी है। स्कीइंग सेंटर के प्रभारी संजीव अत्री के अनुसार उपरोक्त कोर्स शुरू करवाने के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।

Related posts